SHIVPURI NEWS - शहर का कचरा 'कलेक्शन' नही करेगी नगर पालिका, प्राइवेट सोर्स किया खडा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी को स्वच्छता में फर्स्ट स्टार रैंकिंग प्राप्त की हुई,यह शहर की स्वच्छता के लिए गुड न्यूज है कि शहर में अब कचरा कम दिखाई देने लगा,शहर के कचरे को लेकर एक और खबर मिल रही है कि अब नगर पालिका शिवपुरी के कर्मचारी शहर के कचरे को कलेक्ट नही करेंगे,इसके लिए नगर पालिका शिवपुरी ने प्राइवेट सोर्स खडा कर दिया है।

शिवपुरी शहर के कचरे को लेकर एनजीटी और स्वच्छ भारत की गाइडलाइन प्रभावित हो रही थी इसके लिए नई योजना बनाई थी और इस योजना को नगर पालिका परिषद की बैठक में स्वीकृति भी मिल चुकी है,अब शकर में कचरा संग्रहण का काम नगर पालिका के कर्मचारी नही करेंगे,अब शहर में कचरा संग्रहण का काम नगर पालिका के कर्मचारी नहीं करेंगे, बल्कि निजी कंपनी के द्वारा कचरा संग्रहण किया जाएगा। जिसे कचरा फिल्टर प्लांट तक भेजा जाएगा। इसे लेकर नपा ने परिषद में उक्त प्रस्ताव को मंजूर करा लिया है।


जिसके बाद अब टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसे लेकर नपा कर्मचारी टेंडर तैयार करने में जुट गए हैं। नगर पालिका ने स्वच्छता में फर्स्ट स्टार रैंकिंग प्राप्त की है। इसे बरकरार रखने के लिए नपा सफाई की जिम्मेदारी निजी कंपनी को देने जा रही है। यह पहली बार ही है कि कोई नगर पालिका निजी कंपनी को ठेका देकर शहर के कचरे का संग्रहण कराएगी।

हालांकि सफाई नपा के कर्मचारियों के द्वारा ही की जाएगी, लेकिन जगह-जगह लगने वाले कचरे के ढेरों को निजी कंपनी नपा के वाहनों से उठाकर कचरा प्लांट तक भेजने का कार्य करेगी। इससे शहर में जगह-जगह लगने वाले कचरे के ढेरों में कमी आएगी और शहर ज्यादा स्वच्छ नजर आने लगेगा। इसे लेकर नपा हाल ही में हुए परिषद के सम्मेलन में इसकी स्वीकृति भी ले ली है।

जिस पर अब नपा के अफसरों ने काम शुरू कर दिया है। इसके तहत 1.58 करोड़ रुपए का भुगतान नगर पालिका के द्वारा निजी कंपनी को किया जाएगा, जिसकी वैधता एक साल तक रहेगी। इसमें नपा 29 कचरा वाहन भी निजी कंपनी को उपलब्ध कराएगी,वही यह निजी कंपनी समय समय पर शहर में जागरूकता अभियान भी सुचारू रूप से संपन्न कराऐगी कि सूखा कचरा और गीला कचरे को कैसे अलग करे।

प्रस्ताव पारित कचरा कलेक्शन के होंगे टेंडर
शहर में कचरा कलेक्शन का कार्य निजी कंपनी को दिया जाना है। जिसमें शहर का कचरा उक्त कंपनी नपा के वाहनों से या फिर खुद के वाहनों से कलेक्ट करेगी। इसके अलावा खाद कंपोस्टिंग मशीन का भी संचालन शुरू किया जा रहा है। दोनों ही प्रस्ताव परिषद में स्वीकृत हो चुके हैं।
डॉ केशव सगर सीएमओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M