SHIVPURI NEWS - सुशील मोंटेसरी स्कूल में नहीं है स्वयं का ग्राउंड, बीच रास्ते में मनाया गया गणतंत्र दिवस

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में आज 75 वां गणतंत्र दिवस बडी ही धूमधाम से मनाया गया। शासकीय कार्यालय सहित जिले के सभी स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। आज शिवपुरी शहर के सभी स्कूलों में आज ध्वज फहराया गया और बच्चों ने अपनी प्रस्तुती दी। शिवपुरी शहर के गांधी कॉलोनी में स्थित सुशील मोंटेश्वरी हायर सेकेंडरी स्कूल में आज गणतंत्र दिवस मनाया गया,बच्चों ने बीच सडक पर खडे होकर अपनी प्रस्तुतिया दी।

शिवपुरी शहर के सुशील मोंटेश्वरी हायर सेकेंडरी स्कूल पर स्वयं का अपना मैदान नही है इस कारण स्कूली बच्चों को सड़क पर ही अपनी प्रस्तुति देनी पडी। बीच सडक पर खडे होकर जब बच्चे अपने प्रस्तुति दे रहे थे उसी समय वाहन भी निकल रहे थे इस कारण बच्चो को बार बार अपनी प्रस्तुती रोकनी पड रही थी।

अगर नियमों की बात करे तो इस स्कूल को हर 2 साल में मान्यता रिन्यूअल करनी पड़ती होगी इसका शिक्षा विभाग शिवपुरी की मान्यता दल इस स्कूल का फिजिकल निरीक्षण भी करता होगा,लेकिन रिश्वत की दम पर इस स्कूल की मान्यता रिनूवल हो जाती है।

अगर नियमों की बात करे तो मान्यता के नियम भूमि भवन 5.2/ 1 के अनुसार हायर सेकेंडरी स्कूल के पास कम से कम 2600 वर्ग फीट का निर्माण भवन और 3000 हजार वर्ग फुट का खुला मैदान होना आवश्यक है,जिससे स्कूली बच्चों को खेलकूद सहित अन्य गतिविधि आराम से हो सके,लेकिन गांधी कॉलोनी में स्थित इस स्कूल के पास 3 फुट का अपना मैदान नही है।

कर रखा है पार्क पर कब्जा
बताया जा रहा है कि इस स्कूल के छोटे बच्चे पास में ही बने नगर पालिका के पार्क में खेलते है। रेस्ट होने पर स्कूल संचालक इसी पार्क का प्रयोग करता प्रार्थना भी इसी पार्क में की जाती है। इस पार्क के पास सरकारी बोर है,लेकिन यह पार्क हरियाली विहिन है कारण सिर्फ एक ही है इस पार्क को हरा भरा इसलिए नहीं होने दिया जाता क्योंकि स्कूल संचालक इस पार्क को बच्चों की प्रार्थना और खेलकूद में उपयोग करता है।
G-W2F7VGPV5M