SHIVPURI NEWS - इलेक्ट्रॉनिक के युग में पाषाण युग, पत्थर से तौल रहे थे आरा मशीन पर लकड़ी, जब्त हुआ कांटा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। तराजू को धर्मराज का रूप माना जाता है,बदलते समय में तराजू ने इलेक्ट्रॉनिक तक का सफर तय कर लिया है,लेकिन शिवपुरी शहर के आरा मशीनों पर आज भी पाषाण युग चल रहा है। आरा मशीनों पर पत्थर के बांटो से लकड़ी तौली जा रही है। पोहरी रोड पर स्थित आरा मशीन पर नापतौल विभाग ने छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया है। यह बता कि नापतौल विभाग तो भरी गर्मी मे काम नही करता लेकिन इस कड़कड़ाती ठंड में नापतौल विभाग ने कलेक्टर के आदेश के बाद यह कार्रवाई की है

शिवपुरी जिले पर वर्तमान समय में ठंड का अटैक है। पिछले 7 दिन से सूर्यदेव अवकाश पर चल रहे है। कोहरे के साथ ही ओस आसमान से बरस रही है,न्यूनतम और अधिकतम का पारा लगातार लुढक रहा है ऐसे में सर्दी सितम कर रही है और इस गलन भरी सर्दी से राहत पाने के लिए आग ही एक सहारा है,इस कारण लकड़ी के दाम भी 6 रुपए किलो तक पहुंच गए है।

इस कारण बाजारों में दुकानों के आगे दुकानदार आग से हाथ सैक रहे है वही घर घर में अलाव जलने लगे है इस कारण लडकी की बिक्री में भारी उछाल है आरा मशीनों पर शहर के आम ग्राहक पहुच रहे है। किसी ग्राहक ने कलेक्टर शिवपुरी को पत्थर के बांस से लकड़ी बेचने की शिकायत फोटो सहित व्हाट्सएप कर दी।

कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र चौधरी ने तत्काल नापतौल विभाग को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। जिस पर नापतौल इंस्पेक्टर जब आरा मशीन पर पहुंचे तो उसने अपने पत्थर के बांटों को छुपा लिया था तथा लोहे के बांट तराजू पर दिखाने के लिए रख दिए थे। लेकिन जब इन बांटों को भी चेक किया तो उनमें भी सील नहीं लगी थी।

नापतौल निरीक्षक आरके चतुर्वेदी ने आरा मशीन संचालक के खिलाफ विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 की धारा 24/33 केस बनाकर उसके तराजू-बांट सभी जब्त करके ले आए।

स्वास्थ्य विभाग ने भी जारी की चेतावनी

मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी की है। छा रही कोहरे की धुंध के बीच चलने वाली शीतलहर आमजन को बीमार कर सकती है।

लगातार इतने दिनों तक मौसम धूप न निकलने से एवं वातावरण में आर्द्रता अधिक होने से बीपी एवं शुगर मरीजों के अलावा अस्थमा के मरीजों को तो घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। साथ ही यदि हाथ-पैरों की उंगलियों के अगले हिस्से नीले होने लगें तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।
G-W2F7VGPV5M