SHIVPURI NEWS - आधार अपडेट के 8 ​स्थान आधे से ज्यादा बंद, सुबह 6 बजे से लग रही पोस्ट ऑफिस में लाइन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में आधार कार्ड अपडेट कराने को लेकर शहर से लेकर गांव के लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। हालत यह है कि आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए पोस्ट ऑफिस शिवपुरी में ढाई माह बाद के टोकन दिये जा रहे है केवल शहर की बात करे तो यह हालत तब है जब आधार कार्ड पोर्टल के रिकॉर्ड के अनुसार शहर में ही 8 स्थान ऐसे है। जो आधार कार्ड अपडेट करने के रिकार्ड में दर्ज है। बाकी आधे से ज्यादा आधार सेंटर बंद पडे है। जिनकी ओर किसी भी अधिकारी का ध्यान नहीं है।

शिवपुरी में आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए शिवपुरी पोस्ट ऑफिस में कंपकपाती ठंड में बच्चों से लेकर बुर्जुग व्यक्तियों को यहा सुवह 6 बजे से लाइन में लगना पड़ता है और 4 घंटे इंतजार के बाद में जब सुबह 10 बजे पोस्ट आफिस खुलती है तब जाकर लाइन में लगकर आधार कार्ड अपडेट होता है। शिवपुरी पोस्ट ऑफिस में ढाई माह बाद यानी 26 मार्च 2024 के टोकन दिये जा रहे है।

अगर किसी व्यक्ति को आज टोकन दिया जाता है तो उसका नंबर ढाई माह बाद यानी मार्च लास्ट में आएगा। यहा एक दिन में कम से कम 6 टोकन और ज्यादा से ज्यादा 30 टोकन दिये जा रहे है जो पोस्ट ऑफिस के रजिस्टर में रिकॉर्ड किये जा रहे है।

यहां किये जा रहे आधार कार्ड अपडेट

पोस्ट आफिस में आधार कार्ड अपडेट करने वाली कम्प्यूटर आपरेटर की बात माने तो यहा रोजाना करीब 25 से 30 आधार कार्ड अपडेट किये जा रहे है जबकि पोस्ट आफिसर का कहना है कि यहां एक दिन में 50 से 60 आधार कार्ड अपडेट किये जाते है। यहां आधार कार्ड अपडेट दो शिफ्टों में किये जा रहे है जिसमें सुबह 10 बजे से 2 बजे तक और 2:30 बजे से 5 बजे तक एक शिफ्ट में केवल एक ऑपरेटर ही काम करती है।

छात्रों के आधार अपडेट के लिए बीएसी,बीआरसी,सीएसी को आदेश

बच्चो के आधार कार्ड अपडेट कराने से लेकर जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एसडीएम अनूप श्रीवास्तव ने स्कूल के बीएसी,बीआरसी,सीएसी को निर्देश दिये है।वर्तमान में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। बावजूद इसके अब तक विद्यार्थियों को इसमें नहीं जोड़ा गया है। ऐसे में यदि अभियान के दौरान विद्यार्थियों के आधार अपडेट हो गए और उनके जाति प्रमाण पत्र बन गए तो इससे बड़ा लाभ विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि जब तक हम सामूहिक रूप से विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र और आधार अपडेट करने का प्रयास नहीं करेंगे तब तक यह काम पूरा नहीं होगा। क्योंकि यह जिम्मेदारी जितनी शिक्षकों की है उतनी हम सब की भी है। ऐसे में स्कूली शिक्षकों के निरीक्षण करने के दौरान जब विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वह यह जानकारी भी हासिल करें कि स्कूल में कोई ऐसा विद्यार्थी तो नहीं है जो प्रमाण पत्र से वंचित है।

यदि उसका जाति प्रमाण पत्र नहीं है तो फिर उसे छात्रवृत्ति और अन्य शासकीय योजनाओं के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अधिकारियों को चाहिए वह मौके पर जाकर निरीक्षण करें और यह भी देखें कि कितने जाति प्रमाण पत्र बनाना शेष है। कितने आधार विद्यार्थियों के नहीं बने हैं, और कौन-कौन विद्यार्थी छात्रवृत्ति लेने से वंचित रह रहा है।

जब तक इस तरह के प्रयास सामूहिक रूप से नहीं होंगे, तब तक आपका काम करना सार्थक नहीं होगा। 15 दिन का समय आप सभी के पास है। इन 15 दिन में आप सबको यह काम पूर्ण करना है। यदि इसे पूर्ण करने में आप जिम्मेदारी निभाते हैं तो आपको सम्मानित करेंगे और यदि आप लापरवाही दिखाते हैं तो दंडित करने से भी पीछे नहीं रहेंगे।

आधार पोर्टल के अनुसार इन 8 स्थानों पर होते है आधार अपडेट

शिवपुरी में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आधार पोर्टल के मुताबिक 8 स्थान चिन्हित है जिन पर आधार अपडेट होते है। लेकिन इन स्थानों में से कुछ ही स्थानों पर आधार अपडेट किये जा रहे है बाकी आधे से ज्यादा तो बंद पडे है। जिससे पूरा भार पोस्ट ऑफिस में पर पडता है। शहर में आधार अपडेंट कहा होते है। तो लोगो को केवल पोस्ट आफिस का पता है लेकिन इन स्थानों पर कोई नहीं जाता है। बांकी बंद पड़े स्थानों को अगर चालू किया जाए तो आराम से सभी बच्चो के आधार कार्ड अपडेट किये जा सकते है। न ही किसी बच्चो को लाइन में लगने की जरुरत पडेगी।

1. रजिस्ट्रार: इंडियापोस्ट
पता: कोतवाली रोड, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551,

2. रजिस्ट्रार: आईपीपीबी
पता: शिवपुरी प्रधान डाकघर, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

3. रजिस्ट्रार: सीएससी ई-गवर्नेंस।
पता: आधार सेवा केंद्र, राज फोटो पैलेस खेड़ापति मंदिर के पास, झांसी रोड शिवपुरी शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

4. रजिस्ट्रार: आईपीपीबी
पता: बीआरसी एसओ, वीआर कॉलोनी शिवपुरी, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

5. रजिस्ट्रार: इंडियापोस्ट
पता: शिवपुरी शहर, कोतवाली रोड, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

6. रजिस्ट्रार: सीएससी ई-गवर्नेंस।
पता: सीएससी आधार जनसांख्यिकी अद्यतन केंद्र, निकिता कंप्यूटर और नेट कैफे नवाब साहब रोड सियाराम बाबा मंदिर के पास, शिवपुरी, शिवपुरी, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

7. रजिस्ट्रार: सीएससी ई-गवर्नेंस।
पता: सीएससी सीएनईटीईआर, एसएस कंप्यूटर नवजीवन अस्पताल के पास, शिवपुर, शिवपुरी, शिवपुरी, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

8. रजिस्ट्रार: बीएसएनएल एमपी सर्कल
पता: बीएसएनएल कार्यालय शिवपुरी, बीएसएनएल टेलीफोन एक्सचेंज 14 नंबर कोठी शिवपुरी, शिवपुरी, शिवपुरी, शिवपुरी, मध्य प्रदेश - 473551

इनका कहना है
एक दिन में 50 से 60 आधार कार्ड अपडेट किये जाते है। आधार कार्ड पोर्टल के रिकॉर्ड के अनुसार शिवपुरी में 8 स्थान चिन्हित जहां आधार अपडेट किये जाते है जो पोर्टल पर दर्ज है लेकिन इन स्थाने पर काम न होने की वजह से पोस्ट ऑफिस में ही सारे लोग आते है अधिक लोगों के आने से ढाई माह बाद का टोकन दिया जा रहा है। बाकी जगह काम हो तो राहत मिलेगी।
एम.एल.लोधी पोस्ट मास्टर शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M