SHIVPURI CLUB का मालिक कौन, अब प्रशासन करेगा खोज, आयुक्त ने मांगा DM से जवाब

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के सरकारी अस्पताल के सामने शिवपुरी क्लब इस भवन को आप सभी ने देखा होगा। आपको लगता है कि यह सरकारी है,लेकिन ऐसा नही है। इस भवन का मालिक कौन है,इसका जवाब पाने के लिए शिवपुरी के एक एडवोकेट 03 साल से भटक रहे है। मालिक के पता लगाने के लिए सूचना का अधिकार लगाना पडा,लेकिन 3 साल तक शिवपुरी का सरकारी अमला बता नही पाया कि शिवपुरी क्लब का मालिक कौन है। अब इस मामले में राज्य सूचना आयोग ने कलेक्टर शिवपुरी का नोटिस भेजा है।

शिवपुरी क्लब में बैडमिंटन व टेबल टेनिस के अलावा कराटे की ट्रेनिंग लेने बच्चे जाते हैं। यहां अधिकारी व डॉक्टर्स भी टेनिस खेलने आते हैं, लेकिन इस भवन का मालिक कौन है, यह जवाब सूचना आयुक्त राहुल सिंह भोपाल ने कलेक्टर से मांगा है। ज्ञात रहे कि इस क्लब के संबंध में आरटीआई के तहत जानकारी लेने के लिए शहर के एडवोकेट ने तीन साल पूर्व एक सूचना का अधिकार लगाया था,लेकिन जानकारी नही मिली और मामला सूचना आयुक्त तक पहुंच गया।

ऐसे संज्ञान में आया मामला

शिवपुरी के एडवोकेट अभय जैन ने इस क्लब की सदस्यता ली और फिर जब अंदर जाकर देखा तो उसमें गंदगी व बिल्डिंग कई जगह से खस्ताहाल थी। अभय ने इस संबंध में पीडब्ल्यूडी में आरटीआई के तहत जानकारी के लिए 7 अक्टूबर 2020 को आवेदन दिया, तो वहां से जवाब दिया कि इससे हमें कोई लेना-देना नहीं है। फिर अभय ने शिवपुरी क्लब के लोगों से जानकारी मांगी, न देने पर अपील भी वहां की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला तो फिर इसकी अपील राज्य सूचना आयुक्त भोपाल में की गई।

राज्य सूचना आयुक्त ने यह मांगे जवाब

शिवपुरी क्लब का गठन कब हुआ और इसका संचालन कौन कर रहा है? भूमि व भवन का स्वामित्व किसके पास है, संबंधित दस्तावेज पेश करें? कलेक्टर शिवपुरी बताएं कि जिले में जितने भी विभाग हैं, यदि किसी ने कोई कार्य शिवपुरी क्लब में किया है, उसके दस्तावेज भी पेश करें।

हेरिटेज में शामिल किया जाए

शिवपुरी क्लब एक आकर्षक व पुरानी बिल्डिंग है, जिसकी जिम्मेदारी कोई भी नहीं ले रहा। इसे जब कोई उपयोग नहीं कर रहा तो फिर इसे हेरिटेज में शामिल कर लिया जाए, ताकि इसका रखरखाव हो जाए। बीते 5 अक्टूबर को राज्य सूचना आयुक्त ने कलेक्टर को पत्र भेजा है।
एडवोकेट अभय जैन, शिकायतकर्ता
G-W2F7VGPV5M