SHIVPURI NEWS - बिना परमिशन के चल रहे है कोचिंग सेंटर,कैमरे तक नहीं है-सामने आ चुकी है छेडछाड की घटना

Bhopal Samachar
विवेक यादव दिनारा। खबर शिवपुरी जिले के दिनारा क्षेत्र से मिल रही हैं जहां हर गली, मोहल्ला में बिना अनुमति के कई कोचिंग सेंटर संचालित है। कोचिंग संचालक मनमानी फीस तो वसूल रहे है, लेकिन सेंटरों पर किसी प्रकार की कोई सुविधा बच्चों को नहीं दी जाती हैं, स्थिति यह है कि पढऩे आने वाले बच्चों को पीने के पानी की भी सुविधा नहीं है। सुरक्षा के लिए भी कहीं भी कोई सीसीटीवी कैमरे तक नही है।

जानकारी के अनुसार दिनारा कस्बे में संचालित कोचिंग सेंटरों की कोई सूची न तो शिक्षा विभाग के पास है न ही पुलिस के पास इनकी कोई सूचना है। बिना अनुमति व सुविधाओं के ही छोटे-छोटे कमरों में कोचिंग सेंटर चल रहे है। इन कमरों में हवा, वॉशरूम व अन्य जरूरी सुविधाएं नही है। हालात यह है कि एक-एक कोचिंग सेंटर पर 70 से 80 बच्चे एक हॉल में ही बिठाए जा रहे है, उनके लिए कुर्सी या टेबल तक की कोई व्यवस्था नहीं है। बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ने को मजबूर है।

नगर में करीब दो दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटर इन हालातों में चल रहे है। यहां बता दें कि पूर्व में एक कोचिंग सेंटर पर छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई थी, बाद में उस मामले में राजीनामा हो गया था। अक्सर बच्चों के बीच भी मारपीट की घटनाएं होती रहती है, ऐसे में सुरक्षा के लिए कम से कम सीसीटीवी कैमरा होना बहुत जरूरी है, लेकिन कहीं भी कोई कैमरा नही लगा है।

यह बोले अभिभावक
यह बात सही है कि कोचिंग वाले अपनी मनमानी कर फीस लेते है, लेकिन कोई सुविधा हमारे बच्चों को सेंटर पर नही मिलती हैं, हम तो कई बार बोल चुके है, लेकिन कोई सुधार नही हुआ।
दिनेश यादव, अभिभावक दिनारा

हमारे पास दिनारा में कोचिंग सेंटरों की कोई जानकारी नहीं है। अगर हमारे पास कोई शिकायत आती है तो हम कार्रवाई करेंगे।
जगभान सिंह लोधी, बीईओ, करैरा