SHIVPURI NEWS- कलेक्टर ने शिक्षकों से कहा साल चुनावी ड्यूटी से पढाई प्रभावित होगी, अभी से प्लानिंग कर कोर्स पूरा कराए

Bhopal Samachar
शिवपुरी।आप जो अतिरिक्त मेहनत करते हैं, वही बच्चों के अच्छे परीक्षा परिणाम के रूप में सामने आता है। प्लानिंग से किया गया कार्य हमेशा बेहतर परिणाम दिलाता है। इस साल नवम्बर में चुनाव भी संभावित हैं और चुनाव ड्यूटी के कारण करीब 15-20 दिन शिक्षण कार्य भी प्रभावित होगा। ऐसे में अभी से प्लानिंग कर लें कि नवम्बर तक इतना कोर्स पूरा करना ही है।

नये सत्र में नए बच्चे भी प्रवेश लेंगे, उनकी विषयगत कठिनाईयों को अभी से मार्क कर लें और संबंधित विषय के शिक्षण पर विशेष फोकस रखें। यह बात कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने शुक्रवार की दोपहर जिले के 216 हाई स्कूल व 69 हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों से बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

गीता पब्लिक स्कूल में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने वन टू वन कई प्राचार्यों से भी परीक्षा परिणाम को लेकर जानकारी ली और अच्छा परिणाम लाने वाले स्कूलों के शिक्षकों की सराहना की जबकि जहां रिजल्ट अपेक्षाकृत कम रहा है, उन स्कूलों के प्राचार्यों को सुधार के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ सहित विभाग के अन्य अधिकारी व प्राचार्य मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री सीखो, कमाओ योजना पर भी की चर्चा

कलेक्टर चौधरी ने स्कूल प्राचार्यों से रिजल्ट की समीक्षा तो की ही, साथ ही मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। इस दौरान प्राचार्याें को बताया कि इस योजना में 18 से 29 साल के युवाओं को छात्र प्रशिक्षार्थी के रूप में विभिन्न प्रतिष्ठानों में ऑन द जॉब ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

इसके लिए स्कूलों में शिविर भी आयोजित किए जाएंगे जहां संबंधित प्राचार्य व शिक्षक उनके यहां 12वीं में अध्यनरत व हाल ही में पास आउट विद्यार्थियों को इस योजना से रूबरू कराएंगे। योजना के लिए छात्र प्रशिक्षणार्थियों का ऑनलाइन पंजीयन 15 जून से प्रारंभ होगा।
G-W2F7VGPV5M