SHIVPURI NEWS- एक्सिस बैंक कोलारस में फ्रॉड खाते खुलवाने के मामले में 4 लोगों पर मामला दर्ज, 65 लाख ट्रांजेक्शन

Bhopal Samachar
संजीव जाट @बदरवास। जिले के कोलारस अनुविभाग के बदरवास थाने में एक्सिस बैंक में फ्रॉड खाता खुलवाने वाले 4 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। इन लोगों ने 16 आदिवासी लोगों को यह विश्वास दिलाते हुए खाता खुलवाए की इन खातों में शासन की योजना का लाभ मिलेगा। इन खातों को ठगों ने प्लॉट के रूप में इस्तेमाल किया है। मप्र सहित कई राज्यों में इन खातों का उपयोग आनलाइन ठगी में इस्तेमाल किया और लगभग 65 लाख रुपए का लेनदेन ठगी कर किया गया है।

ठगी में इस्तेमाल होने के कारण इन खाताधारकों पर महाराष्ट्र सहित राजस्थान में मामले दर्ज होकर प्रकाश आदिवासी राजस्थान की जेल में बंद है। इन खातों धारकों को इस लेनदेन के विषय में कोई जानकारी नहीं है। बदरवास थाने में राहुल कुशवाह,दिनेश कुशवाह, दिलीप कुशवाह और रामजीलाल आदिवासी का यह कृत्य धारा 420,34 ताहि. की परिधि में आने से इनके विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।

ऐसे खुला यह मामला
राजस्थान की बासबाडा पुलिस ने ग्राम दीवट के आदिवासी प्रकाश को गिरफ्तार किया था,प्रकाश पर आरोप था कि उसके खाते में ऑनलाइन ठगी का पैसा आया है और निकाला गया है। जबकि प्रकाश आदिवासी को इस मामले मे कोई जानकारी नहीं थी। जब प्रकाश आदिवासी को राजस्थान की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया उसके बाद ग्राम दिवट के 13 आदिवासी और 3 अन्य क्रमंश सिंगराम पुत्र अंगद आदिवासी उम्र 28 साल नि0 ग्राम दीवटपुरा थाना बदरवास द्वारा एक आवेदन पत्र थाने पर प्रस्तुत किया गया जिसमे 01 प्रकाश पुत्र सुगन आदिवासी,कल्ला पुत्र बालू आदिवासी,सविता पत्नी जनवेद आदिवासी,सुरेश पुत्र मंगू आदिवासी,शिवकुमारी पत्नी सिंगराम आदिवासी,सिरनाम पुत्र पहलू आदिवासी,अमर सिंह पुत्र हरीराम आदिवासी,राजाराम पुत्र प्रकाश आदिवासी,शिवराज पुत्र अंगद आदिवासी,विक्रम पुत्र हल्कू आदिवासी,रामवीर पुत्र हुद्रा आदिवासी,लक्खू पुत्र रामचरण आदिवासी,मेहरबान पुत्र हुद्रा आदिवासी,जसरथ पुत्र विक्रम आदिवासी,राजाराम पुत्र अंगद आदिवासी और सिग्राम पुत्र अंगद आदिवासी नि.गण ग्राम दीवटपुरा ग्राम पंचायत धौंआ थाना बदरवास ने एक आवेदन पुलिस को सोंपा।

इस आवेदन के अनुसार राहुल पुत्र मुकेश कुशवाह निवासी पीरोठ थाना इंदार, दिनेश पुत्र बावूलाल कुशवाह, दिलीप पुत्र मुकेश कुशवाह ,रामजीलाल आदिवासी निवासी ग्राम बरोदिया थाना इंदार द्वारा एक्सिस बैंक कोलारस में यह विश्वास दिलाकर खाते खुलवाए कि इन खातों में शासन की योजनाओं का रुपया आयेगा।

प्रकश आदिवासी की गिरफ्तारी के बाद आवेदन और उनके अन्य साथियो उसके अन्य साथियों को पता चला कि खातों में रुपया आ रहा है और किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बिना उनकी सहमती के एटीएम व यूपीआई नेट बैंकिग से निकाला भी जा रहा है। इस संबंध में 23 मई को एक आवेदन थाना कोलारस में भी दिया गया था।

विश्वास में रखकर ठगो ने किया खातो का प्लॉट के रूप में इस्तेमाल
इन खातों में शासन की राशि आएगी ऐसा बोलकर इन खातों को ऑनलाइन ठगी मे प्लॉट के रूप में इस्तेमाल किया गया। इन खातों में फ्रॉड की राशि को इन खातों में डालकर इन खातों को माध्यम बनाकर इन खातों से आहरण कर धोखा देने के लिये ब्रिज की तरह उपयोग किया गया है।

प्रकाश आदिवास की गिरफ्तारी के बाद खाते खंगाले तो लाखो का लेनदेन
प्रकाश आदिवासी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने जब इन खातों की जानकारी पुलिस ने ली तो चौकाने वाले तथ्य सामने आए। इन खातों में लगभग 65 लाख का लेनदेन निकला है। यह पेमेंट देश के विभिन्न राज्यों से आए है और एटीएम से इन पैसो का विड्रॉल हुआ है। पुलिस अब एटीएम से निकाले गए पैसो के समय के सीसीटीवी फुटेज निकाल रही है।

आवेदक बोले कि
खातों में बिना हमारी जानकारी के रुपये जमा हो रहा है और निकाला भी जा रहा है इस प्रकार हमारे साथ धोखाधडी कर हमारे खातों में रुपया जमा कर हमे भी धोखा देकर उक्त रुपयों को निकाला जा रहा है और हम लोगों को धोखा देकर हमारे खाते एक्सिस बैंक में खुलवाया गये है । और मेरे खाता क्र. 922010062554923 में भी मेरे बिना जानकारी के रुपया आया और निकाला गया है हमारे एटीएम व बैंक खाते की किताब भी आज दिनांक तक हमें नहीं मिली है।
G-W2F7VGPV5M