SHIVPURI NEWS- जिले के 2903 स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप, एक क्लिक में ट्रांसफर होगी राशि

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले 2903 विद्यार्थियों को सरकार लैपटॉप के लिए उनके खाते में राशि भेजेगी। लैपटॉप प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का आंकड़े की बात करें तो शिवपुरी का प्रदेश में सातवां स्थान है, जबकि इंदौर स्वच्छता की तरह लैपटॉप के आंकड़ों में भी नंबर वन रहा है।

गौरतलब हैं कि इस बार देर से ही सही मप्र सरकार ने 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप देने के लिए जिले के शिक्षा अधिकारी से सूची व संबंधित छात्र का एकाउंट नंबर मांगा है। जिले में ऐसे 2903 विद्यार्थी चिह्नित किए गए हैं, जिनके बैंक खाता इकट्ठा करने में शिक्षा विभाग के जिम्मेदार जुटे हुए हैं।

चूंकि अभी गर्मियों की छुट्टियों की वजह से विद्यार्थियों के एकाउंट नंबर कलेक्शन में कुछ समस्या आ रही है। सभी विद्यार्थियों के एकाउंट नंबर शासन स्तर पर पहुंचने के बाद सिंगल क्लिक से उनके खातों में 25 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

बीते वर्ष से 1212 परीक्षार्थी कम
लैपटॉप प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े की तुलना की जाए तो पिछले वर्ष से 1212 परीक्षार्थी कम रहे। वर्ष 2022 में जिले के 4115 विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए राशि आई थी, जबकि इस वर्ष 2903 परीक्षार्थियों को यह राशि दी जाएगी। इस तरह बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष 1212 परीक्षार्थी कम रहे।

अर्थशास्त्र के पेपर ने किया प्रभावित
इस वर्ष 12वीं का परीक्षा में कला संकाय में अर्थशास्त्र का परिणाम सबसे अधिक खराब रहा, जिसके चलते लैपटॉप प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों की संख्या कम रही।
राजेश श्रीवास्तव, परीक्षा प्रभारी

एक क्लिक में होगी राशि ट्रांसफर
जिले के 2903 परीक्षार्थियों के खाते में लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपए की राशि आएगी। सभी परीक्षार्थियों के एकाउंट नंबर हम भोपाल भेजेंगे, जहां से एक क्लिक पर राशि विद्यार्थियों के खाते... में ट्रांसफर हो जाएगी।
समर सिंह राठौर,जिला शिक्षा अधिकारी
G-W2F7VGPV5M