SHIVPURI NEWS- नाक में जमी थी 10 साल से सिस्ट, मेडिकल कॉलेज की ENT डॉक्टरों की टीम ने किया सफल ऑपरेशन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में पहली बार 10 साल से महिला की नाक में जमी 25 ग्राम वजनी सिस्ट को 1 घंटे 12 मिनट की सर्जरी में मेडिकल कॉलेज की ईएनटी टीम ने हटाकर उसे स्वस्थ बना दिया है।खास बात यह है कि इस सिस्ट की वजह से न तो महिला सांस ले पा रही थी और दुर्गंध के चलते वह परेशान थी।

मेडिकल कॉलेज में ईएनटी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मेघा प्रभाकर ने बताया कि धौलागढ़ की रहने वाली सत्यवती गोस्वामी 36 साल को पिछले 10 साल से नाक में सांस लेने में परेशानी हो रही थी। सोमवार को वह भर्ती हुई तो उनकी नाक में फंसे मटेरियल को देखा गया।

तो वह बेहद हार्ड था। इसी की वजह से वह न तो ठीक ढंग से सांस ले पाती थी और न ही वह मानसिक रूप से स्वस्थ थी। पूरे समय सिर्फ बदबू आती रहती थी। एंडोस्कोपी से उसकी नाक की सफाई करने के दौरान खून आने की शिकायत हुई।

जिसके बाद एनीस्थिसिया विशेषज्ञ डॉ. शिल्पा अग्रवाल ने मरीज को डोज दिया जब ओटी में एंडोस्कोपी की बड़ी मशीनों से ऑपरेशन किया तो 1 घंटे 12 मिनट की सर्जरी में उसकी नाक से पूरे 25 ग्राम वजनी सिस्ट निकली। जिसे पहली बार मेडिकल कॉलेज में निकाला गया।

यह सिस्ट यदि कुछ दिन और बनी रहती तो महिला की जान को भी खतरा था। कुल मिलाकर महिला को होश भी आ गया है और ऑपरेशन के बाद उसे सफल भी बताया जा रहा है।

G-W2F7VGPV5M