SHIVPURI NEWS- शहर को स्वर्ग बनाना है तो हाथ ठेले वालों को मार दो- हॉकर्स जोन में नहीं तैयार धंधा करने

NEWS ROOM
काजल सिकरवार @ शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में पिछले पांच दिनों से प्रशासन और हाथ ठेले वालों के बीच लुका छुपी का खेल चल रहा है। प्रशासन ने शहर मुख्य मार्गो से हाथ ठेला वालों को हटा दिया है। प्रशासन का कहना है कि सड़क खाली करो और हॉकर्स जोन में जाकर धंधा करो। वही ठेले पर फल सब्जी जूस चाट बेचने वालों को कहना है कि हमें धंधा करना है बच्चे पालने है,लेकिन अनाज मंडी में माल नहीं बिक रहा है। हम वहां जाकर क्या करेंगें। प्रशासन की एक मजबूरी है उसे यातायात अवरुद्ध नहीं होने देना है दोनो ओर की अपनी एक मजबूरी है।

सवाल ठेले वाले नए हॉकर्स जोन में जाने क्यों तैयार नहीं

हाथ ठेले वाले वचन लाल ने मीडिया को बताया कि हमारे बच्चे सभी फल बेचकर अपना भरण—पोषण कर रहे हैं। तथा सरकार हमें यहां से हटाकर हमें बेरोजगार कर दिया है। प्रशासन का डंडा हम गरीब सब्जी फल वालो पर ही चलता है, हम पिछले 50 सालों से यहां ठेला लगाकर फल बेचकर पूरा परिवार का गुजारा कर रहे है। तथा हमारी पीढ़ी दर पीढ़ी ने इस सब्जी मंडी से अपना गुजारा किया और और अब हमें यहां से हटा रहे हैं हम मर जाये क्या। प्रशासन हमे कभी भी इधर से उधर कर देता है। शहर के स्थाई अतिक्रमण नही तोड जो रहे है यातायात के नाम पर हमें बताया जा रहा है।

सब्जी फल विक्रेता ऐसोशियन के अध्यक्ष मोहम्मद इशरान राइन ने कहा कि प्रशासन ने कई बार नए हॉकर्स जोन बनाने का प्रयास किया है लेकिन वह सफल नहीं हो सका है। इससे पूर्व हमे एसपी कोठी के पास खाली पड़ी जगह पर पहुंचाया था। उसके बाद प्राईवेट बस स्टैंड के पास भेजा गया उसके बार इन्हें महल के पास भेजा गया। वहां महल वालो ने मार मार कर भगा दिया।

उसके बाद गल्र्स स्कूल के पास पहुंचा दिया फिर उसके बाद कोर्ट रोड पर एक साइड ठेले वालों को जगह दी गई,अब इसके बाद फिर हमें हटा दिया गया है। राइन का कहना है कि ठेले व्यापारियों को एक जगह व्यवस्थित किया जाऐ। रोड पर लाइन डाल दी जाए या पाईप लगा दिए जाए इससे बाहर जो ठेला खडा दिखाई दे उस पर कार्रवाई की जाए।

ठेले वाले को कहीं भी स्थायी नहीं होते है, और अगर शिवपुरी को स्वर्ग बनाना ही है तो ठेले वालों को मार दो, और अगर शिवपुरी को सुंदर बनाना है तो सुंदर तरीके से व्यवस्थित करा दो। स्वर्ग और सुंदर बनाने में बहुत अंतर है, स्वर्ग यानि मरना पड़ेगा और सुंदर बनाने में हम भी सहयोग करने को तैयार है।

ठले वाली महिला का दर्द
तेल वाली महिला बसंती ने बताया कि अगर मैं अनाज मंडी में शिफ्ट हो गई तो हमारा वहां पर कोई माल नहीं बिकेगा। और मेरे यहां तो कमाने वाला कोई भी नहीं है, मैं 30 सालों से कोर्ट रोड़ पर अपना ठेला लगा रही हूं। तथा मेरे बेटे की मौत हो गई है, तो अब कमाने वाला कोई नहीं है दो छोटे छोटे बच्चे है, उनको कहां से खिलाउंगी में।

प्रशासन का कहना है कि
शिवपुरी की लगातार आबादी बढ़ रही है,शहर की सड़कों पर ट्रैफिक जाम होता है। ठेले वाले सड़क पर आकर ठेला लगाते है जिससे जाम की स्थिति बनती है। जब ठेले वाले जगह खाली कर देंगें तो वहां पार्किंग का स्थान चिन्हित करेगें।

प्रशासन ने शहर के मुख्य बाजार, कोर्ट रोड़, न्यू ब्लॉक ,धर्मशाला रोड,अस्पताल चौराहा,अग्रसेन चौक ओर एमएम हॉस्पिटल चौक से ठेले पर व्यापार करने वालो को हटा दिया है। प्रशासन का कहना है कि अनाज मंडी में हॉकर्स जोन बनाया गया है वहां जाकर अपना सामान बेचा। अनाज मंडी में प्रशासन ने दावा किया है कि उन्हें सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं दी जाऐगी। अनाज मंडी में आमजन को भी फायदा होगा,क्यों की वहां ट्रैफिक की समस्या नहीं होगी और गाडी पार्किंग को भी स्थान होगा।
G-W2F7VGPV5M