आवारा ओवान ने शिवपुरी की सीमा मे घुसकर किया चिंकारा का शिकार, उधर मादा आशा चीता भी कूनो से निकली- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
कूनो नेशनल पार्क की सीमा से निकलकर आवारा ओवान चीता अब शिवपुरी की सीमा मे प्रवेश कर चुका है। कूनो पार्क की सीमा से लगे पोहरी रेंज में आवारा ओवान केमई बीट में उसकी लोकेशन मिली है। कूनो की टीम चीते की निगरानी मे लगी है वही पोहरी रेंज की टीम भी चीते की सुरक्षा में अलर्ट है

रविवार सुबह ओवान चीता कूनो नेशनल पार्क से निकलकर विजयपुर के झाड़ बड़ौदा गांव के पास पहुंच गया था। कूनो पार्क की टीम उस पर लगातार निगाह रखे हुए थे,ओवान को कूनो पार्क एरिया में पहुचाने का प्रयास किया जा रहा था लेकिन आवारा ओवान इस टीम को झाँकते हुए शिवपुरी की सीमा की ओर बड गया। मंगलवार को सुबह 9 बजे यह चीता नहाड़-शिवपुरा गांव के पास जंगल में देखा गया। यह लगातार शिवपुरी और बैराड़ इलाके के जंगल की ओर बढ़ रहा था।

सोमवार से कूना की सीमा से फरार हुआ आवारा ओवान की अफसरों को चिंता सता रही थी कि चीता भूखा हो सकता है उसने तीन दिन से शिकार नहीं किया है,लेकिन आवारा ओवान ने बुधवार की सुबह वन विभाग को एक गुड न्यूज दी,इस गुड न्यूज के प्रमाण शिवपुरी जिले की पोहरी रेज की कैमई बीट से मिली,कैमई बीट में स्थित गाजीगढ गांव के बड़े तालाब के पास ओवान बुधवार की सुबह 5 बजे देखा गया,दावा किया जा रहा है कि आवारा ओवान ने सुबह 6 बजकर 15 मिनिट एक चिंकारा का शिकार किया है।

चीते की ट्रेकिंग कर रही कूनो नेशनल पार्क की टीम लगातार निगरानी रखे हुए है। इधर पोहरी रेंज का फॉरेस्ट स्टाफ भी चीता की सुरक्षा में लगा हुआ है। इससे पहले चीता ओबान कूनो के बफर जोन से लगे गांव में पहुंच गया था, वहां से गाजीगढ़ की दूरी करीब 14 से 15 किमी आंकी जा रही है। यानी चीता रातों रात कूनो की सीमा पार करके शिवपुरी जिले की सीमा में प्रवेश कर गया।

कूनो और रणथम्भौर का कॉरीडोर हिस्सा

चीता शिवपुरी जिले की सीमा में प्रवेश किया है, वह माधव नेशनल पार्क शिवपुरी से कूनो और रणथंबौर के कॉरीडोर का हिस्सा है। यदि चीते को इसी तरह स्वतंत्र छोड़कर रखा जाए तो शिवपुरी नेशनल पार्क भी आ सकता है। बता दें कि टाइगर के लिए कॉरिडोर हिस्सा बनाया है, ताकि शिवपुरी से रणथम्भौर तक टाइगर आ.जा सकें। पिछले सालों में रणथंबौर से कूनो में पहले भी टाइगर आ चुके हैं। जिन लोगों का यह जानकारी मिल रही है कि चिता कॉरिडोर वाले हिस्से में घूम रहा है तो वह मजे ले रहे है कि ओवान कॉरिडोर वाले एरिया का भ्रमण कर रहा है।

11 मार्च को खुले में छोडा था आशा- ओवान चीतों की जोड़ी को

देश में सितंबर 22 में पीएम मोदी ने कूनो के पार्क में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को रिलीज किया था। ओवान इन्ही में एक है। 11 मार्च को ओवान और आशा को कूनो की खुले जंगल मे छोड दिया गया था। वही अब बताया जा रहा है कि ओवान के बाद मादा चीता आशा ने भी कूनो नेशनल पार्क के अफसरों की नीद उडा रखी है। वही भी कूनो पार्क की सीमा से बहार निकल चुकी है। बुधवार को आशा की लोकेशन वीरपुर.विजयपुर इलाके के बफर जोन के जंगल में मिली। आशा पिछले दो से तीन दिन से कूनो के बफर ज़ोन और उसके आसपास के खेतों में है। आशा कभी कुनो के रिजर्व जोन के जंगल में तो कभी बफर जोन में पहुंच जाती है। नदी.नालों के आसपास ही उसका ज्यादातर वक्त गुजर रहा है। वन विभाग की टीम आशा पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं।

जानवरों को रास्ता मिलता है तो शिवपुरी नेशनल पार्क आ सकते हैं

चीता जब तक जंगल में है, तब तक बहुत प्रयास नहीं करते हैं। ट्रेकिंग लगातार रखी जा रही है। कॉरिडोर वाले हिस्से की बात है तो जानवरों को रास्ता मिलता है तो शिवपुरी नेशनल पार्क आ सकते हैं। .
उत्तम कुमार शर्मा, संचालक एवं सीसीएफ, सिंह परियोजना शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M