SHIVPURI NEWS- बांधवगढ़ और रणथंभोर नेशनल पार्क में किस नियम से भक्त दर्शनो को जाते है पार्क प्रबंधन पता करे: यशोधरा राजे

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी में बाघ के कारण बलारी के माता के दर्शनों के लिए जाने वाले भक्तों के लिए व्यवधान उत्पन्न हो रहा है,माधव नेशनल पार्क प्रबंधन ने बलारी माता के दर्शन को जाने वाले भक्तो पर मंदिर पर जाने के लिए रोक लगा दी है। माधव नेशनल पार्क की सीमा में शिवपुरी के पर्यटन की उम्मीद बाघ और माता के भक्तों की मां के दर्शनों की उम्मीद आपस में टकरा रही है। पार्क प्रबंधन का टाइगरों की सुरक्षा का हवाला दे रहा है,वह भक्तों की सालों की श्रद्धा का सवाल है।

बलारी मंदिर महंत प्रयाग भारती ने मई से शतचंडी यज्ञ की घोषणा कर दी,इसकी अनुमति के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई है इस आवेदन पर प्रशासन विचार करता उससे पूर्व ही माधव नेशनल पार्क प्रबंधन माधव नेशनल पार्क की सीमा में आने वाले बलारी के मंदिर को अपने ताले में कैद करते हुए भक्तों के दर्शनो पर प्रतिवंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध से महंत भडक गए और आंदोलन की धमकी दे दी।

शिवपुरी विधायक और मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस विवाद को देखते हुए नेशनल पार्क के अधिकारियों और मंदिर के पुजारियों के साथ बैठक की और कहा कि मंदिर और नेशनल पार्क प्रबंधन दोनों आपसी समन्वय से निर्णय लें जिससे इस प्रकार के विवाद की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने कहा कि यह मंदिर लंबे समय से लोगों की आस्था का केंद्र है, इसलिए बेहतर विकल्प पर विचार किया जाएगा।

वन विभाग के नेशनल पार्क के संबंध में नियम हैं और नियम अनुसार ही अधिकारियों को काम करना है। इसमें आपसी समन्वय से विचार किया जाएगा। जिससे दोनों पक्षों को समस्या ना हो। बैठक में उपस्थित लोगों से भी इस संबंध में सुझाव लिए गए।

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि बांधवगढ़ और रणथंभौर नेशनल पार्क में भी इसी प्रकार से लोग पहुंचते हैं। यहां माधव नेशनल पार्क की टीम भी पूरा अध्ययन करके ऐसी व्यवस्था पर विचार करें जिससे मध्यम मार्ग को अपनाया जा सके। बैठक में राज्य मंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह, नेशनल पार्क मुख्य वन संरक्षक उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ सुधांशु यादव, सहायक संचालक अनिल सोनी, मंदिर के महंत प्रयाग भारती उपस्थित रहे।

कोलारस में इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कोलारस में 117. 77 लाख की लागत से निर्मित बहुउद्देशीय इंदौर स्टेडियम लोकार्पण किया यहां खिलाड़ियों को बैडमिंटन, टेबल टेनिस, जूडो, रेसलिंग और जिम की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह कोलारस क्षेत्र के लोगों के लिए एक सौगात है जहां खेल सुविधा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में लिया भाग

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी भ्रमण के दौरान कई स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लिया। मंत्री ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में भी शामिल हुईं। ऑटो यूनियन के अध्यक्ष बनवारी धाकरे ने उनका स्वागत किया। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की ओर से स्वेच्छानुदान निधि से यूनियन के सदस्यों को 5-5 हज़ार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में शामिल होकर आप सभी से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम के दौरान जो भी मांगे रखी जा रही है उन पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।
G-W2F7VGPV5M