SHIVPURI NEWS- माधव नेशनल पार्क की परासरी मे मौजूद है आवारा ओवान, कर चुका है तीन शिकार, गर्लफ्रेंड को भी लाया जा सकता है

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी श्योपुर की सीमा पर स्थित कूनो नेशनल पार्क के 15 अप्रैल से फरार आवारा चीता ओवान आज शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क के बलारपुर के परासरी क्षेत्र में लोकेट हुआ है। माधव नेशनल पार्क प्रबंधन का कहना है कि चीता सुरक्षित है। लेकिन अब चिंता का विषय यह है कि चीता टाइगर की क्षेत्र में पहुंच चुका है। फिलहाल शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में बिग कैट फैमिली के 3 सदस्य मौजूद है। उम्मीद है कि आवारा ओवान को शिवपुरी का जंगल पसंद आ जाए और वह अपना परमानेंट ठिकाना यह बना ले तो फिर आवारा ओवान की गर्लफ्रेंड आशा को भी शिवपुरी लाया जाऐगा।

15 अप्रैल को कूनो नेशनल पार्क से भागे ओवान चीते को शिवपुरी जिले में आज पांचवा दिन है। ओवान दो दिन बैराड़ क्षेत्र में गुजारने के बाद तीन दिनों से नेशनल पार्क और उससे जुड़ी सीमा में ठहरा हुआ है।

बुधवार की सुबह आज 6 बजे से सतनबाड़ा थाना क्षेत्र के डोंगर गांव के जाट फार्म में अपना डेरा जमाए हुए है। कूनो नेशनल पार्क की टीम और सतनबाड़ा रेंज की फारेस्ट टीम लगातार ओवान पर नजर जमाए हुए है। बता दें कि इन चार दिनों में ओवान तीन बार शिकार भी कर चुका है। दो शिकार ओवान ने बैराड क्षेत्र में किए थे। ओवान ने आखिरी बार हिरण का शिकार बीते रोज नेशनल पार्क के टुंडा भरका में किया है। इससे यह माना जा रहा है कि ओवान शिवपुरी जिला और माधव नेशनल पार्क रास आ रहा है।

टमाटर के खेत और पेड़ की छांव में गुजारा दिन

बता दें कि ओवान बैराड़ क्षेत्र से निकलकर मंगलवार की सुबह माधव नेशनल पार्क की सीमा में प्रवेश कर गया था। ओवान माधव नेशनल पार्क के टुंडा-भरका क्षेत्र के आस-पास डेरा डाले हुए था। लेकिन मंगलवार की रात होते ही टुंडा-भरका क्षेत्र से निकलकर ख़ूबत घाटी के पास आगरा-मुंबई मार्ग के अंडर ब्रिज को पार करते हुए बुधवार की सुबह ओवान बर्धखेड़ी गांव में पहुंच गया था। जहां ग्रामीणों द्वारा शोर-शराबा कर गांव से भगा दिया था इसके बाद ओवान को बुधवार की सुबह डोंगर गांव के पास सड़क पर देखा गया था।

धूप तेज होने के बाद ओवान ने डोंगर गांव के पास जाट फार्म पर डेरा डाल लिया था ओवान बुधवार के दिन जाट फार्म में खड़े दो पेड़ो के नीचे सोता रहा दोपहर में एक बार ओवान पानी पीने नदी के किनारे भी गया लेकिन उसी जगह वापस आ बैठा रहा। इस बीच जाट फार्म पर काम करने वाले मजदूरों को उस क्षेत्र में काम करने से रोक दिया गया था। कुल मिलाकर 4 दिनों में यह स्पष्ट हो चुका है। ओवान रात के समय लगातार अपना क्षेत्र बदल रहा है आज सुबह गुरुवार के दिन ओवान बलारपुर के पास परासरी में लोकेट हुआ है। अब ओबान माधव नेशनल पार्क के सेंटर में है,माना जा रहा है कि ओवान और आगे बढ़ जाता लेकिन सिंध ने उसका रास्ता रोक लिया होगा।

बाघ के क्षेत्र में पहुंच चुका है ओवान

आवारा चीता ओवान बलारपुर के बीट के पास परासरी बीट मे आज गुरुवार की सुबह आठ बजे लोकेट हुआ है। बलापुर क्षेत्र में 3 टाइगर खुले में घूम रहे है। इस क्षेत्र मे ही लगातार टाइगर की लोकेशन मिलती रहती है। यह क्षेत्र मे भरपूर पानी है साथ में शिकार करने के लिए जानवर,लगातार जगह बदल रहे ओवान को यह क्षेत्र कितना पसंद ही आता है यह समय बताएगा,अगर ओवान को यह जगह पसंद आती है और यह अपना ठिकाना यही बनता है तो शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के लिए यह गुड न्यूज है कि पर्यटक फिर टाइगर-चीता और तेंदुआ एक साथ देख सकेगा।

बार बार क्यों जगह बदल रहा है ओवान सवाल सबके मन में

लगातार सवाल उठ रहे है कि बार बार आवारा ओवान अपना ठिकाना क्यों बदल रहा है और यह शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क की ओर क्यो मूव कर रहा है यह सवाल सबके मन में चल रहा है जानकार बताते है कि चीता की नेचर है कि चिता हर भागते हुए जानवर के पीछे चला जाता है कि शिवपुरी के बैराड़ क्षेत्र में हिरणों की संख्या अधिक है साथ में माधव नेशनल पार्क में हिरणों की संख्या कूनो नेशनल पार्क से अधिक है इसलिए वह लगातार माधव नेशनल पार्क की ओर मूव कर रहा है और यह स्पष्ट है कि ओवान लगातार हिरण का शिकार कर रहा है।

अगर ओवान नेशनल पार्क में ठहरता है तो आशा को लाना पड़ेगा

अगर ओवान माधव नेशनल पार्क में अपना ठिकाना बनता है तो पार्क प्रबंधन को उसकी गर्लफ्रेंड आशा को भी माधव नेशनल पार्क में लाना होगा। अगर ऐसा होता है शिवपुरी के लिए सोने में सुहागा जैसा काम हो जाऐेगा। वर्षा से उपेक्षा का शिकार हुए माधव नेशनल पार्क में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद है।
G-W2F7VGPV5M