Shivpuri News- रोटरी और इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राइड का मेमोग्राफी और CBC परीक्षण शिविर संपन्न

Bhopal Samachar
शिवपुरी। रोटरी क्लब शिवपुरी एवं इनरव्हील क्लब शिवपुरी प्राइड के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय होटल सोन चिरैया में स्तन कैंसर परीक्षण (मेमोग्राफी) और सी बी सी परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में ब्रेस्ट कैंसर का परीक्षण महिला चिकित्सक माधुरी भदौरिया द्वारा किया गया।

माधुरी जी ने बताया पहले कम उम्र में बच्चियों की शादी हो जाती थी और कम उम्र में गर्भ धारण करने से गर्भाशय कैंसर के केस अधिक देखने को मिलते थे किंतु अब अधिकांश पढ़ी लिखी लड़कियां 30 वर्ष के आस पास शादी कर रही हैं जिससे गर्भाशय के कैंसर तो कम हुए हैं किंतु बच्चों को स्तनपान कम कराने अथवा नहीं कराने के कारण स्तन कैंसर के केस अधिक देखने को मिलते हैं।देरी से विवाह के चलते गर्भ धारण में समस्या आती हैं और इसके लिए दवाइयों के उपयोग से भी कैंसर होना सम्भव है।

शिविर में उपस्थित क्लब की सदस्य डॉ अनिता वर्मा ने बताया जो महिलाएं अपना फिगर खराब हो जाने के कारण अथवा सर्विस के कारण शिशु को स्तनपान नहीं करातीं एसी मां भी स्तन कैंसर का शिकार हो जाती हैं । उन्होंने बताया यदि ब्रेस्ट से रिसाव अथवा कोई गठान है तो इसका परीक्षण महिला स्वयं भी कर सकती है या महिला चिकित्सक से संपर्क करें इसमें कोई देरी ना करके बेझिझक परीक्षण करवाएं ऐसे में लापरवाही से खतरा हो सकता है। शिविर में 36 महिलाओं की मैमोग्राफी तथा 43 व्यक्तियों की सीबीसी जांच की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ रोटरी क्लब के अध्यक्ष रोटेरियन जिनेश जैन, डॉ सुशील वर्मा,इनरव्हील प्राइड की अध्यक्ष सरिता गोयल, सचिव संध्या अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर रोटेरियन अमिताभ त्रिवेदी,दीपेश सांखला, मनीष गोयल, दिलीप वैश्य, गिर्राज ओझा, दुष्यंत गोयल व इनरव्हील की सदस्य डॉ अनीता वर्मा, दीप्ति त्रिवेदी, डॉ सुनीता गौड़, डॉ प्रियंका गर्ग, सोनिया सांखला, नीलम जैन,भारती जैन, दीपा वैश्य ,शशि शर्मा, शीला अग्रवाल, साधना मंगल, स्वाति वर्मा आदि उपस्थित थे। 
G-W2F7VGPV5M