शिवपुरी पहुंची सतपुड़ा वाले टाइगर की सरकार द्वारा चुनी पत्नी, नाम है रानी, पन्ना की शान, बनेगी शिवपुरी की पहचान- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी प्रोजेक्ट के तहत तीसरा टाइगर पन्ना से शिवपुरी पहुंच चुका है। यह वही लेडी टाइगर है जो 9 मार्च को रूठ कर पन्ना के पार्क में लापता हो गई थी इसलिए यह अपने तय समय 10 मार्च को शिवपुरी नही पहुंच सकी थी। इस कारण ही 2 टाइगर शिवपुरी के नेशनल पार्क में सीएम शिवराज और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रिलीज किए थे। पन्ना से शिवपुरी आ रही लेडी टाइगर रानी देर रात लगभग 1 बजे शिवपुरी पहुंची जहां पार्क प्रबधंन ने रात में ही रानी को बाडे में छोड दिया है।

पन्ना की शान शिवपुरी की पहचान बनेगी

बताया जा रहा है कि पन्ना नेशनल पार्क की शान लेडी टाइगर राजकुमारी संख्या P-141 (12) अब शिवपुरी पहचान बनेगी। पन्ना टाइगर रिजर्व के सीसीएफ बृजेन्द्र झा ने बताया वर्ष 2009 में पन्ना टाइगर रिजर्व की शुरुआत हुई थी। आज पन्ना टाइगर रिजर्व में आधा सैकड़ा से अधिक टाइगरों की संख्या हो चुकी है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व की राजकुमारी के नाम से जाने जानी वाली बाघिन संख्या P-141 (12) को शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में भेजा जा रहा है।

हालांकि राजकुमारी उसका नाम नहीं है। लेकिन दो साल की यह बाघिन पर्यटकों को लुभाने में शीर्ष नेतृत्व कार्य करती रही है। यह बाघिन पन्ना नेशनल पार्क में पर्यटकों के सामने बिल्कुल भयभीत नहीं होती। न ही पर्यटकों को डराती है। सीसीएफ पन्ना के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व से 2 साल की उम्र वाली बाघिन को जिसे राजकुमारी नाम से जाना जाता है, उसे रानी बनाने के लिए शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के लिए भेजा गया है। जो अपने वंश का विस्तार कर मध्य प्रदेश का नाम रोशन करेगी। यह बाघिन पन्ना रिजर्व की शान रही है।

माधव नेशनल पार्क के डारेक्टर सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि पन्ना रिजर्व से शिवुपरी आने वाली बाघिन देर रात 1 बजे शिवपुरी आ गई थी। उसे रात में ही बाडे में रिलीज कर दिया गया है।
G-W2F7VGPV5M