तापमान बढ़ने से सरसों जल्द पक कर कटेगी, गेहूं मांगेगा पानी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी जिले के तापमान में पिछले 24 घंटे में 4 डिग्री का उछाल आया है। अगर 1 फरवरी से 6 फरवरी की बात करे तो दिन के तापमान में 8 डिग्री और रात के तापमान में 7 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। सुबह से धूप खिलने के कारण फसलों में फायदा होगा,सरसों तेजी से पकना शुरू हो जाएगी,वही गेहूं पानी मांगने लगेगा।

सोमवार को अधिकतम पारा 31 डिग्री के पार चला गया है। वहीं रात का पारा भी 15 डिग्री पार चला गया है जिससे सर्दी गायब सी हो गई है। तापमान बढ़ने से सरसों फसल जल्द पकना शुरू हो जाएगी और गेहूं फसल में एक और सिंचाई की जरूरत पड़ जाएगी। जानकारी के मुताबिक

शिवपुरी शहर में सोमवार को अधिकतम पारा 31.2 डिग्री और न्यूनतम पारा 15.4 डिग्री सेल्सियसरहा। जबकि एक दिन पहले अधिकतम पारा 28.6 डिग्री और न्यूनतम पारा 11.3 डिग्री सेल्सियस था। यानी चौबीस घंटे में अधिकतम पारे में 2.6 डिग्री व न्यूनतम पारे में 4.1 डिग्री सेल्सियस का उछाल आया है। जबकि चार दिन पहले दर्ज तापमान से तुलना करें तो दिन का पारा लगभग 8 डिग्री और रात का पारा 7 डिग्री ऊपर आ गया है।

मौसम केंद्र की मानें तो आने वाले चौबीस घंटे में मौसम इसी तरह शुष्क रहेगा। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव का कहना है कि तापमान बढ़ने से फसलों में फूल खिलने की अवस्था जल्दी आने लगी है। एक सप्ताह के भीतर सरसों काफी हद तक परिपक्व हो जाएगी। वहीं गेहूं फसल में एक पानी की और जरूर पड़ेगी। मौसम को देखते हुए फसल जल्द पक कर कटने लगेंगी और खे जल्दी खाली हो जाएंगे।
G-W2F7VGPV5M