सतनवाड़ा के खेरे वाले हनुमान मंदिर की सुंदरता पर्यटन को खींच रहा है, पढ़िए क्यों- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
ग्वालियर शिवपुरी के फोरलेन पर स्थित सतनवाड़ा कस्बे के पास खेरे वाले हनुमान मंदिर पर धर्म के साथ साथ पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। फोरलेन पर सफर करने वाले लोगों के लिए यह स्थान धार्मिक दर्शन के साथ साथ पर्यटन का भी आनंद ले सकते है। तीन साल पहले उबड खाबड जगह थी उस स्थान को जन सहयोग से नया रूप दिया गया,इससे मंदिर आने जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बड़े और लोगों को सुविधाएं भी मिले।

दरअसल खेरे वाला हनुमान मंदिर सतनवाड़ा के निकट स्थित है। यहां बांसुरी वाले महाराज ने इस स्थान पर साधना कर इसे एक नई पहचान दी थी। उनके देवलोक गमन हो जाने के बाद मंदिर की देखरेख करने की जिम्मेदारी मंदिर से जुड़े हुए भक्त मंडल के सदस्यों पर आ गई। क्योंकि मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र था और इसकी देखरेख का जिम्मा प्रशासनिक अधिकारी होने के नाते एसडीएम गणेश जायसवाल पर भी था।

उन्होंने जन सहयोग से एक नई पहल कर पहले यहां पानी की टंकी बनवाई ताकि लोग साफ पानी पी सके साथ ही उबड़ खाबड़ जगह को हिटैची से से सही कराया गया। यहां पौधरोपण कर पार्क का रूप भी दिया गया। बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई अब हालात यह है कि जहां पर भक्तों का जमावड़ा गुरु महाराज के देव लोक जाने के बाद कम हो गया था मंदिर की व्यवस्था जन सहयोग से संभल जाने के बाद अब यहां पर बड़े धार्मिक अनुष्ठान भी होने लगे हैं।

कुछ समय बाद यहां फिसल पट्टी और मिनी जिम भी लगाई जाएगी, ताकि एबी रोड से गुजरने वाले लोग यदि परिवार के साथ यहां समय बिताना चाहे तो उन्हें एक बेहतरीन पर्यटन स्थल की तरह मंदिर में सुविधाएं मिले।
.
इनका कहना है
यह मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है यहां पर लोगों की आवक जावक बनी रहती है इसलिए वहां पानी की टंकी के साथ पौधरोपण और कुछ काम जन सहयोग से कराया आगे हम यहां पर फिसल पट्टी और मिनी जिम लगाने की तैयारी कर रहे हैं ताकि पर्यटकों का ध्यान इस ओर खींचे।
गणेश जायसवाल, SDM, शिवपुरी।
G-W2F7VGPV5M