शिवपुरी में सर्दी का सितम: कार की छत पर जम रही है बर्फ, गुरू तक चढ़ेगा पारा- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी में नया साल कड़ाके की ठंड साथ लेकर आया है। जहां दिसंबर में लोगों को गर्मी महसूस हो रही थी, तो वहीं अब जनवरी में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी लोगों की परेशानी का सबब बन गई है। आज रविवार को सुबह घर से बाहर खड़ी गाड़ियों पर बर्फ की हल्की सी चादर लोगो दिखी। अपनी कार की छत से बर्फ को हटाते हुए आमजन फोटो वीडियो सोशल पर पोस्ट कर रहे हैं।

साल 2023 की शुरुआत कडाके की ठंड के साथ शुरू हुई हैं। पारा लुढ़ककर 2 डिग्री तक आ पहुंचा था। इस कारण 8वां क्लास तक के बच्चों के स्कूलों का अवकाश कर दिया था जो अब बढ़ाकर 11 जनवरी तक कर दिया है। रविवार को पारा 4 डिग्री नीचे तक पहुंचा है,लेकिन सूर्य देव आज सर्दी से राहत लेकर निकले थे शीतलहर का प्रकोप भी कम दिखा। आज रविवार को अवकाश होने के कारण अधिकांश लोग धूप का आनंद लेते दिखे।

गाड़ियों पर जमी बर्फ की चादर

शहर के पुलिस पेट्रोल पंप के पीछे पुलिस लाइन में खुले में खड़ी कार पर वर्फ़ की चादर जम गई। इससे अदांजा लगाया जा सकता है कि रात का तापमान कितना नीचे गिर रहा है। ग्रामीण अंचल में भी फसलों पर बर्फ की पतली चादर दिखाई देने लगी है।

सर्दी से नहीं मिली राहत, पांचवी तक के बच्चों की 11 जनवरी तक छुट्टी

शिवपुरी शहर सहित अंचल में सर्दी के तेवर अभी भी तीखे बने हुए हैं, न्यूनतम पारा 4 डिग्री के आसपास बना हुआ है। सर्दी के तेवरों को देखते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने 4 से 7 जनवरी तक आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां घोषित की थीं।

शनिवार को कलेक्टर ने एक और नया आदेश जारी किया है, जिसमें सर्दी के चलते नर्सरी से पांचवी तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों की 11 जनवरी तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। छठवीं से आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी नहीं रहेगी, उनकी कक्षाएं 10:30 बजे से संचालित होंगी।

कोहरे के कोहराम

शिवपुरी जिले में कोहरे ने कोहराम जारी है शहरी क्षेत्र में विजिबिलिटी 50 मीटर की रह गई है परन्तु हाइवे पर घना कोहरा छाने लगता है इसके चलते हाईवे पर विजिबिलिटी 15 से 25 मीटर की ही सिमट कर रह जाती है। अंचल में कोहरे ने वाहनों की रफ्तार को धीमी कर दिया है।

चिकित्सक सहित कृषि वैज्ञानिक लगातार एडवाइजरी जारी कर रहे हैं चिकित्सकों का कहना है कि सर्दी के प्रभाव से बचाव के लिए गर्म कपड़ों से अपने बदन को ढक कर रखें साथ ही हो सके तो धूप निकलने के बाद ही घर से निकले। कृषि वैज्ञानिकों ने खेत में खड़ी फसलों को बचाने के लिए खेत के चारों तरफ धुंआ करने की सलाह दी है। जिससे पाले से फसलों को बचाया जा सके।

गुरुवार तक चढ़ेगा पारा

मौसम के पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि रविवार से नीचे और ऊपर का पारा चढ़ेगा गुरुवार तक नीचे का पारा 12 डिग्री तक जा सकता है वही अधिकतम 25 डिग्री पर पहुंच सकता हैं,फिर पुनः सर्दी अपना सितम जारी कर रख सकती हैं। शुक्रवार से फिर सर्दी का सितम बढ़ेगा और रविवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम 4 डिग्री पर जा सकता हैं।