Shivpuri News- बस से नहीं ट्रेन से जाए भोपाल, इंटरसिटी एक्सप्रेस शुरू, ट्रैक का दोहरीकरण

शिवपुरी।
भोपाल जाने के लिए यात्रियों को अब बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा वरन इंटरसिटी ट्रेन की सेवाएं सीधे भोपाल तक की यात्रा कर सकेंगे। गुना बीना रेल खंड पर काम होने के चलते पिछले दिनों इंटरसिटी ट्रेन को गुना तक चालू किया था । जिसे अब सोमवार से भोपाल तक चलाया जाएगा। वहीं ग्वालियर दमोह ट्रेन भी नियमित समय से गंतव्य के लिए रवाना होगी।

दरअसल गुना बीना रेल खंड पर कंजिया-पिपरिया स्टेशन के बीच 27 किलोमीटर हिस्से में रेलवे दोहरीकरण को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी यानी सीआरएस मनोज अरोड़ा ने हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही गुना से बीना तक 110 किलोमीटर का दोहरीकरण प्रोजेक्ट पूरा हो जाने से ट्रैक शुरू हो गया। इसका ट्रायल शुक्रवार को हो चुका है, और आला अधिकारियों ने स्पेशल ट्रेन के माध्यम से इस ट्रैक को देख भी लिया। यहां ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 131 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंची है, अब इस ट्रैक पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति भी मिल गई है।

रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य विष्णु अग्रवाल और धैर्य वर्धन शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि इस ट्रैक पर अब रेल यातायात और अधिक बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। ट्रैक के दोहरीकरण से और भी कई फायदे होंगे। ट्रेन को क्रॉसिंग के लिए नहीं रुकना पड़ेगा। सिंगल ट्रैक में अगर एक ही समय पर दो ट्रेन आ रही हो तो किसी को रोकना पड़ता था।

इस ट्रैक पर माल गाड़ियों की आवाजाही बहुत ज्यादा होती है। इसके चलते कई बार सवारी गाड़ियां लेट हो जाती थी, अब ऐसा नहीं होगा। राजस्थान से मुंबई और दक्षिण के लिए सबसे छोटा रूट है। इसलिए उम्मीद है कि आने वाले समय में ट्रैक पर सवारी गाड़ियां बढ़ सकती हैं।