जैन मंदिर से चोरी गई मुर्तिया बरामद, चोरों ने पानी में छुपाकर रखी थी, 10 हजार का इनाम- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी पुलिस ने छत्री जैन मंदिर शिवपुरी से चोरी गई जैन प्रतिमाओं को 48 घंटे में बरामद करते हुए 5 चोरो सहित चोरी में उपयोग की गई स्कॉर्पियो को बरामद कर लिया है। गुरुद्वारे पर स्थित जैन मंदिर से चोरो ने खुले रूप से चुनौती पेश की थी। इस अज्ञात चोरों के द्वारा की गई चोरी को पुलिस ने चैलेंज के रूप में स्वीकार करते हुए एसपी शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल ने शहर के तीनों थानों के टीआई सहित पुलिसकर्मियों की टीम बनाई। मुखबिर तंत्र और साइबर पुलिस टीम की मदद से इन अज्ञात चोरो को पुलिस ने धर लिया वही चोरी की गई मूर्तियों को भी बरामद किया है। पुलिस की इस सफलता पर जैन समाज ने धन्यवाद ज्ञापित किया हैं।

जैसा कि विदित है कि 10 जनवरी की रात दिगंबर जैन छत्री मंदिर में चोरों ने ऑटो पार्ट्स वाली गली सुभाष मार्केट की किसी दुकान की छत से कूदकर मंदिर में प्रवेश किया था। मंदिर में बने शांतिनाथ जिनालय की शटर को उखाड़ कर उसमें प्रवेश किया है और भगवान आदिनाथ और भगवान शांतिनाथ की अष्टधातु की 9.9 इंच की मूर्तियों को चुरा लिया। शांतिनाथ जिनालय में भगवान शांतिनाथ की पाषाण की प्रतिमा है इस प्रतिमा में शांतिनाथ कुंथुनाथ अरहनाथ खडगासन की मुद्रा में है।

इसी पाषाण के प्रतिमा के दोनो ओर कांच के दो मंदिर बने थे इस प्रतिमा की दोनो ओर बने कांच के मंदिरों में एक ओर भगवान आदिनाथ और भगवान शांतिनाथ की अष्टधातु की 9.9 इंच की 2 प्रतिमा विराजमान थी,जिनकी प्राण प्रतिष्ठा वर्ष 2008 में पंचकल्याणक के समय की गई थी। बताया गया था कि इन प्राण प्रतिष्ठित इन मूर्तियों की चमक अधिक होने के कारण यह सोने जैसी चमकती थी और आकार छोटा होने के कारण इन मूर्तियों को सोने की समझ कर चोर इन्हें चुरा ले गए थे। इस चोरी की एफआईआर देहात थाना पुलिस की अज्ञात चोरो के खिलाफ की गई थी।

पुलिस ने पत्रकार वार्ता में बताया कि इस चोरी काण्ड में कुल 7 चोर शामिल थे। इसमें से 3 चोर इमरान अली,फिरोज शाह निवासी कमलागंज तकिया वाजिद अली निवासी फिजिकल चंदर रैकवार,इसराइल खान उर्फ राजू निवासी शामिल थी। इस चोरी काण्ड में सागर के आरोपी स्कॉर्पियो गाडी से शिवपुरी आए थे। मूर्तियां चुराने के बाद चोरो ने अपने एक साथी करैरा के घर पर पानी में छुपाकर रख दी थी। पुलिस ने मूर्तियों को करैरा से बरामद किया है।पुलिस ने पांच चोरो को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है फिलहाल 2 आरोपी फरार है, पुलिस अधीक्षक ने चोरी ट्रेस करने वाली टीम को 10 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है।