गुरुनानक स्कूल में बच्चे से लिखवाया गया: मैं शैतान हूँ, मै ही सबको परेशान करता हूँ- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी। शहर के पुरानी शिवपुरी में रहने वाले एक परिवार ने चाइल्ड लाइन पर शिकायत की हैं। इस शिकायत के अनुसार उनका बच्चा गुरुनानक स्कूल में पड़ता है जहां आपसी छात्रों में विवाद होने पर सिर्फ उसे सजा दी गई बल्कि असभ्य व्यवहार किया गया और बच्चे से लिखवाया गया कि मै शैतान हूं और मेरे कारण ही सब परेशान है। वही बच्चे की मां से लिखवाने का प्रयास किया कि अगर बच्चा मर जाए तो परिवार की ही जिम्मेदारी होगी। इस मामले की शिकायत चाइल्ड लाइन में की गई। मामला चाइल्ड लाइन ने बाल कल्याण समिति को भेज दिया है बाल कल्याण समिति अब इस मामले में आगे की कार्रवाई करेगी।

जानकारी के अनुसार पुरानी शिवपुरी में रहने वाले पार्थ सोनी गुरुनानक स्कूल का 9वीं क्लास का स्टूडेंट है। पार्थ की मां ने बताया कि पार्थ स्कूल से पैदल पैदल अपने घर आ रहा था। स्कूल से आगे इसी के क्लास 5 स्टूडेंट आपस में झगड़ रहे थे,पार्थ को देखकर अपनी लड़ाई छोड इसको मारने को दौड़े यह वहां से भागा और राघवेन्द्र नगर में एक घर में घुस गया। घर मालिक ने पार्थ को बिठाया और उसके बाद उसे घर छोड़ने आए।

स्कूल में किया गया असभ्य व्यवहार

पार्थ की मां ने बताया की दूसरे दिन इस मामले की में शिकायत करने गई तो डारेक्टर सर ने पार्थ को सुबह से दिन के दो बजे तक धूप मे बैठाया गया वही मे डारेक्टर सर ने मुझे 11 बजे बुलाया और दोपहर 2 बजे तक बिठा कर रखा। पहले पार्थ को बुलाया गया और उससे कहा गया कि तुम्हें इस स्कूल में पडना है और अपना भविष्य बनाना है तो लिखो की मै शैतान हूँ और में ही सबको परेशान करता हूं।

वही मेरे से लिखने का प्रयास कि

पार्थ की मां का कहना था कि मेरे से स्कूल के डायरेक्टर महेन्द्र सिंह अरोरा ने लिखवाने का प्रयास किया कि मेरा बच्चा ही शैतान हैं। अगर आगे वह स्कूल आता है और उसके साथ कोई घटना होती है तो स्कूल प्रबंधन जिम्मेदार नही होगा तभी उसका पेपर में दिलवाए जाऐगें अन्यथा नही। मां का कहना था कि वह बच्चे पार्थ को शुरू से ही परेशान करते थे कभी उसको स्कूल में मारते थे और कभी उसका टिफिन छुड़ा लेते थे।

एक ही बेटा है पापड़ बेचकर परिवार चलता हैं

सोनी परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं हैं। पार्थ की मां पापड़ बेलकर और बेचती है वही पार्थ के पिता किसी प्राइवेट दुकान पर काम करते हैं परिवार में 3 बच्चे है पार्थ के आलावा उसकी दो बहने है। पार्थ को अच्छी शिक्षा देने के लिए उसको गुरूनानक स्कूल में भर्ती कराया है। परिवार का कहना है कि बेटे की जान पर बात आ जाए और स्कूल प्रबंधन ऐसे शब्दों को लिखवाएगा तो हमें ऐसे स्कूल में नहीं भेजना।

इनका कहना हैं
इस मामले में स्कूल को पत्र भेजा हैं,पूर्व में भी ऐसी शिकायत आ चुकी है। इस बार पत्र शक्ति से लिखा गया हैं और इस मामले में एक पक्ष को सुना है स्कूल प्रबंधन को सुना जाऐगा
श्रीमति सुषमा पांडे,अध्यक्ष बाल कल्याण समिति शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M