फोरलेन के पर निर्माणाधीन खुबत घाटी पर पुल स्लैब रखने का काम शुरू,9 अंडरपास और 4 पुलिया- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
सतनवाड़ा से शिवपुरी के बीच नेशनल पार्क वाले हिस्से में छूटे 6.59 किमी सड़क के हिस्से का निर्माण छह महीने के भीतर पूरा करना है। इसलिए वन.वे में पूरा ट्रैफिक चालू करने एक साइड की सड़क का काम पूरा कराने पर जोर दिया जा रहा हैए ताकि हादसों पर लगाम लग सके।

एनएचएआई ठेकेदार ने खूबत घाटी पुल पर स्लैब रखना शुरू कर दिया है। एक साइड पुल के स्लैब का काम इसी महीने में पूरा हो जाएगा। इसी के साथ 1.50 किमी हिस्से का काम भी पूरा होते ही वन.वे में पूरा ट्रैफिक दौड़ने लगेगा।

पार्क वाले हिस्से में 6.59 किमी में से 4 किमी हिस्से में वन.वे तैयार करने के बाद ट्रैफिक चालू कर दिया है। अब खूबत घाटी पुल का एक साइड का स्लैब तैयार होते हुए शेष 1.5 किमी हिस्से में भी डामरीकरण के साथ ट्रैफिक चालू हो जाएगा।

नए साल में वन.वे चालू होते ही वाहन चालकों को काफी राहत मिलेगी। बाइक सवारों को भी धूल से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा कठमई से 18वीं बटालियन तक दोनों साइड सर्विस रोड पर भी बनकर तैयार हो गई हैं। बटालियन और जिला परिवहन कार्यालय आने जाने वालों को सहूलियत होगी।

दूसरी साइड में अंडरपास और पुलिया का काम भी चल रहा

एक साइड में डामरीकरण कर 4 किमी ट्रैफिक चालू किया है. उसकी दूसरी साइड में अंडरपास व पुलिया का काम भी चालू करा दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही दूसरी साइड भी चालू की जा सकेगी।

कोरीडोर के लिहाज से बन रही सड़क 9 अंडरपास और 8 पुलिया

नेशनल पार्क की वजह से यह हिस्सा फोरलेन सड़क निर्माण से छूट गया था। नेशनल पार्क की शर्तों के आधार पर एनएचएआई ने डीपीआर बनाई जिसकी लागत 178 करोड़ पहुंच गई थी। हालांकि टेंडर 125 करोड़ रुपए का रहा। एनएचएआई कुल 9 अंडरपास और 8 पुलिया बनवा रही है जिससे नेशनल पार्क के वन्य प्राणी आसानी से आ जा सकेंगे। सवाई माधौपुरए कूनो नेशनल पार्क को शिवपुरी नेशनल पार्क से जोड़कर कोरीडोर बनाया गया है। यह सड़क कोरीडोर के लिहाज से उपयोगी साबित रहेगी।

मई तक काम पूरा हो जाएगा

वन.वे पूरी तरह चालू करने के लिए अभी खूबत पुल व शुरुआत के कुछ हिस्से का काम रह गया है। सारी चीजें अनुकूल रहीं तो मई 2023 तक नेशनल पार्क वाले हिस्से में सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।
राजेश गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई ग्वालियर

एक साइड तैयार होते ही ट्रैफिक चालू कर देंगे

खूबत पुल पर स्लैब का काम चालू करा दिया है। एक महीने में एक साइड तैयार होते ही ट्रैफिक चालू कर देंगे फिर दूसरी साइड कंप्लीट करेंगे। मई 2023 तक काम पूरा करना है. इसी के मद्देनजर तेजी से काम करा रहे हैं।
एसके राय, प्रोजेक्ट मैनेजर, केआरसी
G-W2F7VGPV5M