शिक्षा विभाग की गाइड लाइन जारीः बच्चो की बैग और होमवर्क पर समय एवं वजन का बंधन- Shivpuri News

शिवपुुरी।
स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल बैग पॉलिसी लागू की थी,लेकिन स्कूल संचालक इस पॉलिसी का फलो नही कर रहे थे,लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग हर हाल में इसे अमल में लाने की कवायद तेज कर दी है,इसी क्रम में शिवपुरी के जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को इस पॉलिसी के पालन में अपने अधीनस्थों को इस पॉलिसी के पालन में निरीक्षण को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्कूल पॉलिसी में खास बात यह है कि जहां हफ्ते में पांच दिन बच्चे निर्धारित वजन वाले बस्ते लेकर ही स्कूल पहुंचेंगे तो वहीं अब उन्हें हफ्ते में एक दिन बस्ते के बोझ से पूरी तरह राहत मिलेगी। हफ्ते में एक दिन वस्ता विहीन दिवस होगा। इस दिन कोई भी बच्चा बिना बस्ते के स्कूल जाएगा। इस दिन सिर्फ पढ़ाई से संबंधित गतिविधियां ही कराई जाएंगी। ऐसे में वस्ते के वजन के साथ.साथ एक दिन वस्ता विहीन स्कूल का यह फरमान नौनिहालों को मानसिक और शारीरिक राहत देने वाला निर्णय साबित हो सकता है।

बस्ते के वजन में डायरी भी शामिल

इधर डीईओ ने बैग पॉलिसी में दोस्तों के वजन को लेकर एक और चीज साफ कर दी है कि बस्ते के वजन में पुस्तकों व बैग का वजन तो शामिल होगा ही साथ ही स्कूलों में संचालित होने वाली डायरी को भी वजन की उसी निर्धारित मात्रा में शामिल किया जाएगा। यह आदेश सरकारी और निजी स्कूलों पर हायर सेकेण्डरी तक की कक्षाओं के लिए लागू किया गया है।

कक्षा 2 तक होम वर्क के बोझ से मुक्ति

खासतौर पर निजी स्कूलों में केजी कक्षा से ही बच्चों को भारी भरकम होमवर्क देने का चलन है लेकिन नई पॉलिसी में अब बच्चों को इस बोझ से राहत दी गई है। कोई भी स्कूल अब कक्षा 2 तक के बच्चों को कोई होमवर्क नहीं दे सकेगा। कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों को हफ्ते में अधिकतम दो घंटे । कक्षा 6 से 8 तक प्रतिदिन अधिकतम एक घंटा व 9 से 12 तक के बच्चों को प्रतिदिन अधिकतम दो घंटे का ही होमवर्क दिया जा सकेगा।

कक्षा अनुसार बस्ते के वजन चार्ट लगाना होगा

स्कूलों में कक्षा अनुसार तय बस्ते के वजन का चार्ट प्रदर्शित करना अनिवार्य किया गया है। निजी व सरकारी स्कूलों को अपने सूचना पटल पर तो यह चार्ट प्रदर्शित करना ही होगा साथ ही कक्षा कक्ष में भी संबंधित कक्षा के वजन के माप का उल्लेख करना जरूरी होगा। इतना ही नहीं, स्कूल बैग हल्के वजन के हों जो बच्चों के दोनों कंधों पर आसानी से फिट हो सकें। इस बात का भी ध्यान स्कूल संचालकों को रखना होगा। बच्चे किसी भी स्थिति में स्कूल में ट्राली बैग नहीं ला सकेंगे।

कक्षाओं के लिए बस्ते का वजन

कक्षा 1 और 2 में बस्ते का वजन 1.5 से 2.2 किलोग्राम,कक्षा 3 और 5 के लिए 1.7 से 2.5 किलोग्राम,कक्षा 6 से 7 के बस्ते में वजन 2 किलोग्राम से 3 किलोग्राम,कक्षा 8 से 10 तक बैक पॉलिसी के अनुसार बस्ते का वजन 2.5 से 4 किलोग्राम रहेगा। वही कक्षा 11 और 12 के बस्ते का वजन एसएमसी निर्धारित करेगी विषय के आधार पर

इनका कहना हैं
स्कूल बैग पालिसी के क्रम में पूर्व में भी सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए थे। स्कूलों में इन निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके लिए निरीक्षण दल भी गठित कर दिए गए हैं।
समर सिंह राठौड़, डीईओ शिवपुरी