रामनगर के किसान हरनाम ने शुरू किया जैविक सब्जी का उत्पादन, प्रेरित करने के लिए फ्री सब्जी- Shivpuri News

शिवपुरी।
खबर जिले के नरवर तहसील में आने वाले रामनगर से आ रही है कि रामनगर के किसान धीरज हरनाम सिंह रावत ने अपने खेतों में जैविक सब्जी की फसलों का उत्पादन किया। अब वह जैविक खेती को बढावा देने के लिए अपने गांव में सब्जी फ्री बांट रहे हैं।

हरनाम रावत का कहना है कि सबसे ज्यादा दवा सब्जियों में डाली जाती हैं जिससे सब्जी की गुणवत्ता और स्वाद पर भी असर आने लगता हैं इस कारण ही जैविक खेती की ओर हमे लिखना चाहिए,यही सोचकर इसका उत्पादन कर इन सब्जियों को फ्री में बांट रहे हैं।

ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति रामनगर के अध्यक्ष हरनाम सिंह रावत के मन में जन अभियान परिषद और अन्य माध्यमों से प्रेरित होकर एक ख्याल आया कि मैं कैसे अपने ग्राम में लोगों को रासायनिक खेती से दूर ,जैविक खेती की तरफ प्रेरित करूं। धीरज हरनाम जी के मन में विचार आया और इस अभियान की ओर कदम बढ़ाने लगे, उन्होंने यह तैयारी स्वयं से शुरू की अपने खेतों में सब्जियों के बीजों को लगाना शुरू किया।

हरनाम रावत ने ककड़ी, खरबूजा, लौकी तुरई, ए धनिया भिंडी, लगाई बिना रासायनिक केमिकल छिड़काव किए उन्होंने इन सब्जियों में निरंतर नीम का छिड़काव और समय समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी देना शुरू किया धीरे.धीरे सब्जियों में फूल आना शुरू हो गए और सुंदर सी स्वादिष्ट जैविक सब्जी कुछ ही महीनों में सामने थी उन्होंने इन सब्जियों को सबसे पहले अपने घर पर बनाया।

बाजार में जो सब्जी आ रही हैं उनसे इनका स्वाद बहुत अलग था। यह स्वादिष्ट ताजी सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक थी उन्होंने बिना लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य मंडी बेचने के बजाय, अपने गांव में घर-घर इन सब्जियों का वितरण निशुल्क शुरू किया। जिससे गांव के किसान भी जैविक खेती की ओर प्रेरित हो सकें।