सिद्ध क्षेत्र में हुई लूटपाट शिवपुरी में चर्तुमास कर रहे मुनि दर्शित सागर ने किया अन्न का त्याग- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की सीमा से सटे दतिया जिले में बने सिद्ध क्षेत्र सोनागिर में हुई मंदिर में लूटपाट और कर्मचारियों के साथ मरणासन्न स्थिति की मारपीट के विरोध में जैन समाज आज सड़कों पर आ गया। छतरी जैन मंदिर पर चातुर्मास कर रहे जैन मुनि दर्शित सागर महाराज ने जहां घटना से खिन्न होकर अज्ञात चोर ना पकड़े जाने पर अन्न का त्याग कर दिया है।

वही जैन समाज के प्रमुख लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन देकर कलेक्टर को चेतावनी दी है कि यदि जल्द लुटेरों को नहीं खोजा गया तो सड़कों पर उतर कर अहिंसक आंदोलन करने वह बाध्य होंगे।

दरअसल शुक्रवार शनिवार की दरमियानी रात अज्ञात लुटेरे सोनागिर स्थित 57 नंबर मंदिर से चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर परिसर में रखी हुई छत्र,चंवर और अन्य कीमती सामग्री को चुराने के साथ.साथ गुल्लक भी साथ ले गए। यही नहीं लुटेरों ने कहीं उनका भेद ना खुल जाए इस वजह से मंदिर पर तैनात 2 कर्मचारियों की इतनी मारपीट की कि वह मरणासन्न स्थिति में पहुंच गए।

 इस घटना से जैन समाज में खासा आक्रोश था शनिवार और रविवार को छुट्टी होने की वजह से कलेक्ट्रेट बंद था इस वजह से जैन समाज के लोग सामूहिक रूप से एकत्रित होकर ज्ञापन देने नहीं जा सके। लेकिन सोमवार को जब छतरी जैन मंदिर में चातुर्मास कर रहे जैन संत मुनि सुप्रभ सागर और मुनि दर्शित सागर महाराज के समक्ष यह जानकारी आई तो उन्होंने ऐसी घटना को जैन समाज और धर्म क्षेत्रों के लिए बेहद शर्मनाक बताया। इसके बाद जैन मुनि दर्शित सागर महाराज ने घटना से क्षुब्ध होकर अन्न का त्याग कर दिया।

खास बात यह है कि जयंत संत 24 घंटे में सिर्फ एक बार सुबह 9रू30 बजे आहार चर्या को उठते हैं और फिर पानी की एक बूंद भी आहार के उपरांत ग्रहण नहीं करते। ऐसे में जैन संत मुनि दर्शित सागर महाराज ने 78 वर्ष की अवस्था में अन्न का त्याग कर दिया। वही जैन समाज के लोगों ने भी आक्रोश जाहिर कर विज्ञापन प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम छतरी मंदिर ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष राजकुमार जैन के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंच कर दिया।

जैन समाज ने 7 दिन का अल्टीमेटम दिया

जैन समाज की ओर से ज्ञापन देने कलेक्ट्रेट पहुंचे लोगों ने पूरा ज्ञापन पड़ा और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के नाम सौंपे ज्ञापन में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह से कहा कि सिद्ध क्षेत्र हमारे आस्था के केंद्र हैं। इतनी बड़ी घटना वहां पर पहली बार हुई है। ऐसे में क्षेत्र की रक्षा करना सरकार का दायित्व है।

इसलिए यहां पर पुलिस सुरक्षा बढ़ाई जाए। साथ ही बिना देरी किए हुए अविलंब सिद्ध क्षेत्र पर डकैती और मारपीट करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए वरना जैन समाज अहिंसक रूप से प्रदर्शन और आंदोलन करने बाध्य होगी। इसके जवाब में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन पहुंचा कर उन्हें आज ही समाज की भावनाओं से अवगत कराएंगे।