भारत विकास परिषद: गणेश स्थापना से लेकर विघ्नहर्ता के विसर्जन तक हुए कई कार्यक्रम, पढिए कार्यक्रम- Shivpuri News

शिवपुरी।
भारत विकास परिषद शाखा वीरांगना द्वारा बड़े ही हर्ष के साथ संस्कृति सप्ताह का समापन मंगलवार को डोल ग्यारस के शुभ अवसर पर गणेश जी विसर्जन के साथ किया गया।

शाखा की अध्यक्ष रानू बंसल द्वारा बताया गया कि संस्कृति सप्ताह के समापन में मध्य भारत उत्तर प्रांत के प्रांतीय अध्यक्ष श्री युगल गर्ग मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहें। साथ ही शाखा की संरक्षिका श्रीमती छवि जैन विरमानी जी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।गणेश जी का विधिपूर्वक पूजन किया गया तत्पश्चात बप्पा को विसर्जन करने ले जाया गया।

मुख्य अतिथि युगल गर्ग के द्वारा भारत विकास परिषद के पांच प्रकल्प संपर्क, सहयोग , संस्कार, सेवा व समर्पण का महत्व बताते हुए सामाजिक सेवा के पथ पर सदैव चलने का संकल्प दिलाया गया।भारत विकास परिषद प्रतिवर्ष माह जुलाई अगस्त में संस्कृति सप्ताह के रूप में एक उत्सव मनाती है जिसका उद्देश्य भारतीय संस्कार युक्त कार्यक्रम समाज के सम्मुख रखकर परिषद का नाम प्रतिष्ठा बढ़ाना है ।

संस्कृति सप्ताह परिषद के प्रचार प्रसार वह जनसंपर्क का प्रमुख कार्यक्रम है परिषद के प्रमुख पांच आधार सूत्रों के प्रस्तुतीकरण का सशक्त माध्यम है। संस्कृत सप्ताह मना कर हम अपनी शाखाओं के सदस्यों के उत्साह का संचार करते हैं. संस्कृति सप्ताह का आयोजन कर सांस्कृतिक चेतना समाज में जागृत करने का प्रयास भारत विकास परिषद शाखा वीरांगना शाखा द्वारा किया गया है, इस पुनीत कार्य हेतु वीरांगना शाखा की मातृशक्ति को प्रांत की ओर से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं

बता दे शाखा वीरांगना के संस्कृति सप्ताह के अंतर्गत गत दिवस कई कार्यक्रम किए गए जिसका विवरण शाखा की कोशद्यक्ष श्रीमती निधि वर्मा द्वारा कार्यक्रम में रखा गया जो इस प्रकार हैं-

प्रथम दिवस
गणेश स्थापना व भजन के साथ बड़ी धूमधाम से शुरुआत की गई।
दूसरे दिवस
खिचड़ी वितरण साईं मंदिर और विष्णु मंदिर में किया गया।
तीसरे दिवस
मानसिक तनाव प्रबंधन सेमिनार का आयोजन Dr योगेंद्र रघुवंशी जी के आतिथ्य में नालंदा एकेडमी पर किया गया।
चौथे दिवस
गायों की सुरक्षा हेतु रेडियम बेल्ट का वितरण पशु रक्षक संघ को किया गया।
पांचवे दिवस
वीर सावरकर पार्क में वृक्षारोपण किया गया
छठे दिवस
ध्यान व योग का शिविर लगाया गया जिसमें तरूण सिंह व सारिका तरुण सिंह जी द्वारा योग का ध्यान का अभ्यास कराया गया।

सप्ताह के आखिरी दिन गणेश जी के विसर्जन के साथ समापन किया गया।

अन्त में शाखा की सचिव स्वाति गर्ग द्वारा आभार व्यक्त कर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम में मुख्य भूमिका में श्रीमती प्रिया अरोड़ा जी, श्रीमती मंजू कुहवाह जी,श्रीमती रूचि बढ़ाया जी, श्रीमती अपर्णा गोयल जी,श्रीमती स्वाति अग्रवाल जी आदि रहे।