Shivpuri News- अनाथ बच्चों को मिलेंगे 4 हजार रुपये हर माह मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना शुरू

शिवपुरी। प्रदेश के 18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनके माता. पिता दोनों की मृत्यु हो चुकी है, उन्हें विकास के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र बच्चे को 4 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह आर्थिक सहायता बच्चे की शिक्षा,पोषण एवं अन्य दैनिक जरूरतों को पूरा करेगी।

जब किसी बच्चे के सिर से माता.पिता का साया उठ जाता है, तो उसका संपूर्ण विकास प्रभावित हो जाता है। भले ही उन बच्चों की सगे संबंधियों द्वारा देखभाल की जाती हो,किन्तु माता.पिता के भावनात्मक स्नेह से वे सदैव वंचित रहते है। उन्हें विकास के समुचित अवसर नहीं मिल पाते। इसलिए उनके लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है।

आयुष्मान योजना का भी लाभ मिलेगा
इस योजना के तहत चिन्हित बच्चों को सरकार की आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के लाभ के लिए संबंधित बाल हितग्राही या उनके संरक्षक महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय या जिला कार्यालय में आवेदन कर सकते है। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा से मोबाइल नंबर 9425756400 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह दस्तावेज जरूरी है
जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए बाल हितग्राही के पास माता. पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र बच्चे की उम्र का प्रमाण,आधार कार्ड,संरक्षक,जिसके साथ बालक रह रहा है, का आधार कार्ड,समग्र आईडी के अलावा संरक्षक के साथ संयुक्त बैंक खाते की पासबुक होना आवश्यक है।