सांसों पर भी शुल्क है इस जेल में,जेल के कानून नही जेलर दिलीप सिंह के नियम है यहां-Shivpuri news

Bhopal Samachar

Ex-Rey @ Lalit Mudgal शिवपुरी। कहते हैं कि प्रकृति ने इस सृष्टि में सभी को हवा मुफ्त प्रदान की हैं,लेकिन शिवपुरी के सर्किल जेल की बात करे तो यहां सांसो पर भी शुल्क लगाया जाता है। जेल हैं तो कष्ट तो होगा ही,लेकिन शिवपुरी की जेल में फाईव स्टार जैसी सुविधा भी उपलब्ध हैं, और अंग्रेजों के जमाने की जैसी क्रूरता की झलक भी इस जेल में देखने को मिल जाएगी।
कहने का सीधा सा अर्थ है अगर आप जेल काट रहे है सुविधा शुल्क दीजिए आपको हर सुविधा प्रदान की जाऐगी। अगर सुविधा शुल्क आपके पास नहीं है तो आप को सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा,इतना ही नहीं का स्टाफ भी इस बर्बरता का शिकार है, और यह सब होता है शिवपुरी जेलर दिपीप सिंह के राज में।


जेलर साहब की निगेवनी को देखते हुए एक बॉलीवुड की  फिल्म की याद दिला देते है इस फिल्म का जेलर बड़ा ही कुरूर था जो कैदियों पर बेतहाशा जुलम करता था और अपनी हुकूमत चलाता था  फिल्म का नाम था बलवान इसमें एक जेलर की भूमिका में डैनी था।  इस फिल्म में उनका किरदार का नाम था लंकेश्वर कुछ ऐसे इसी तरह के अंदाज को बयान करते है। हमारे शिवपुरी जेल के जेलर दिलीप सिंह का।

बिना चढावे के आप नहीं मिल सकते बंदी से
मप्र की सबसे मिलाई शिवपुरी की जेल में होती हैं। शिवपुरी सर्किल जेल में आप किसी अपने परिचित व्यक्ति से मिलने जाएंगे तो बिना सुविधा शुल्क के आप मिल नहीं सकते। नियमानुसार जेल में किसी भी विचाराधीन कैदी से मिलने के लिए कोई भी सुविधा शुल्क नही है बस आप को जेल के कानूनों को फ्लो करना होता है।

लेकिन शिवपुरी की सर्किल जेल में जेल के कानून फैल है बस जेलन दिलीप सिंह का कानून चलता हैं अगर आपको विश्वास नहीं होता तो आप जेल में बंद किसी बंदी से मिलने चले जाए परंतु ध्यान रखें जेब मे नकदी लेकर जाना नहीं तो आपकी मिलाई संभव नहीं है। जब आप जेल के गेट पर मिलने के लिए कहेंगे तो आपको नियमों में उलझा दिया जाएगा इसके बाद जाली वाली खिडकी से मिलने की सलाह वही दी जाऐगी।

वहां आपको बाबू नाम का एक कैदी आपको वहां मिलेगा उससे आप कहोगे तो वह आपको मिल जाऐगा उससे पैसो की बात कीजिए और आपकी मिलाई हो जाएगी' इस कैदी का रुतबा इस जेल में उपजेलर जैसा है एक आंकड़े के हिसाब से मिलाई से प्रतिदिन 1 लाख रुपए शिवपुरी की जेल में अवैध उगाही की जाती हैं।

फाइव स्टार सुविधाएं, दुनिया का सबसे स्पेशल बीड़ी का बंडल मात्र 500 रुपए में
चौंकिए मत यह सत्य है कि दुनिया का सबसे महंगा बॉडी का बिडंल शिवपुरी के उप जेल में मिलता हैं। शिवपुरी की जेल में जेल विभाग के नियम नही शिवपुरी जेलर की गाइड लाइन फलो होती है। शिवपुरी की सर्किल जेल में अवैध रूप से केंटीन संचालित है। इसकी रेट इस प्रकार है उसके रेट पढकर आपको लगेगा की महंगाई यहां है। बाजार में नही है आप महंगाई के नाम पर सरकार को कोसना बंद कर देंगेें।

यह है रेट लिस्ट, पढिए
1 किलो नमकीन की थैली 350 रुपए, आम का अचार 400 रूपए प्रति किलो,हरी मिर्च 100 रूपए प्रति किलो,प्याज 100 रुपए प्रति किलो, पेठा 400 रूपए प्रति किलो,टमाटर 100 रूपए प्रति किलो,राजश्री गुटखा 20 रुपए वाला मात्र 100 रुपए में, स्पेशल बीड़ी का बंडल 500 रूपए में,तंबाकू 10 नंबर की 10 रुपए वाली थैली 50 रुपए में और भी ऐसा सामान जो आपको शहर में आसानी से नही मिलेगा.वह जेल मे मिल जाएगा.जब जेल में विचाराधीन कैदी के पास से सामान भी मिल सकता हैं तो यह समान भी मिल जाता हैं। 
G-W2F7VGPV5M