फेसबुक लाइव: कलेक्टर ने की अपील हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े- Shivpuri News

शिवपुरी। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने शुक्रवार को फेसबुक लाइव के माध्यम से हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में आमजनों से संवाद किया। उन्होंने आमजन से अपील भी की कि सभी हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े और अन्य लोगों को भी जोड़ें। अभियान में सभी बढ़-चढ़कर भागीदारी करें।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने आमजन को बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत 11 अगस्त से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। शासकीय भवनों, कार्यालयों तथा घरों व दुकानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज के मापदण्ड भारतीय झण्डा संहिता के अनुसार हों। राष्ट्रीय ध्वज खादी, कार्टेन, रेशम, पॉलिएस्टर से निर्मित हो। राष्ट्रीय ध्वज इस तरह फहराया जाना चाहिए कि भगवा रंग सबसे ऊपर हो।

राष्ट्रीय ध्वज को आधे डण्डे पर नहीं फहराया जाना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज के ऊपर पेन, पेंसिल, स्केच पेन आदि से कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। फटा हुआ अथवा क्षतिग्रस्त हुए राष्ट्रीय ध्वज को नहीं फहराया जाना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज को इस तरह नहीं फहराया जाए कि जिससे ध्वज जमीन अथवा बहते पानी को छू रहा हो। सार्वजनिक स्थल पर या ऐसे स्थान पर नहीं फेंका जाए जिससे ध्वज के सम्मान को ठेस लगे। राष्ट्रीय ध्वज को हर घर झण्डा अभियान की समाप्ति पर निजी तौर पर धोकर तथा सहेजकर घर में ही सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया लोगों से जुड़ने का एक माध्यम है। उन्होंने फेसबुक लाइव के माध्यम से आमजनों के सवालों के जवाब भी दिए। और स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान सभी को इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा। लाईव कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमराव सिंह मरावी ने भी आमजन की समस्याओं को सुना।