जिला शिक्षा अधिकारी का फरमान, मास्टर साहब करेंगे स्कूल की चौकीदारी- Shivpuri News

शिवपुरी। खबर शिवपुरी जिले से जहां जिला शिक्षाधिकारी के आदेश के बाद शिक्षकों की नींद उड़ गई है। शिक्षाधिकारी ने एक फरमान जारी किया है। जिसमें साफ लिखा है। स्कूल में चोरी हुई तो विद्यालय प्रमुख होंगे जिम्मेदार आदेश में कहा गया कि स्कूल की रात्रि में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी विद्यालय प्रमुख पर है।

स्कूलों में बढ़ती चोरी की घटनाओं को देखकर शिवपुरी के जिला शिक्षाधिकारी संजय श्रीवास्तव ने एक आदेश निकाला है। जिसमें कहा गया है कि यदि किसी स्कूल में रात्रि में चोरी होती है तो इसकी जवाबदारी विद्यालय प्रमुख पर होगी। आदेश में कहा गया है कि चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए विद्यालय प्रमुख स्कूल में रात्रि में किसी स्टाफ की ड्यूटी लगाएं। जिससे चोरी न हो।

वहीं विद्यालय में ऐसा कोई सामान न रखें, जो कीमती हो। हालांकि उनके इस आदेश का विरोध होना शुरू हो गया है। शिक्षकों का कहना है कि वे पढ़ाई छोड़कर क्या चौकीदारी का काम करें। इस मामले में शिक्षाधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने जो आदेश निकाला है। वह सोच-समझकर निकाला है और सही निकाला है। स्कूल में चोरी होने पर विद्यालय प्रमुख को जिम्मेदार माना जाएगा।

क्योंकि स्कूल में होने वाली किसी भी घटना के लिए वह उत्तरदायी है। वह स्कूल बंद करते समय कार्यालय में ताले लगाए और वहां कोई कीमती सामान व पैसा न रखें और अगर उन्हें चौकीदार की आवश्यकता है तो वह चौकीदार रखें। इसके लिए उन्हें स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के पास जाना चाहिए, जो उनकी व्यवस्था करेगी।