Shivpuri News- पंचायत से स्वीकृत निर्माण कार्य पर पंचायत ने ही लगाई रोक: SPको शिकायत

शिवपुरी।
करैरा विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत दिनारा में विरासत में मिली भूमि पर दुकान निर्माण करा रहे स्वामित्व को डरा.धमकाकर दबाब बनाकर कुछ असामाजिक तत्वों इस तरह परेशान कर रहे है कि उनके द्वारा जबरन इस स्वीकृत निर्माण कार्य पर पंचायत सचिव के माध्यम से रोक लगवाने का कार्य किया गया है।

लेकिन फरियादी के द्वारा जब सभी दस्तावेजों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तब निर्माण कार्य कराया जा रहा है ऐसे में बार.बार आने वाले इस व्यवधान को लेकर भू.स्वामी के द्वारा पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत कर असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है। इसके अलावा पंचायत से स्वीकृत निर्माण कार्य पर पंचायत ने ही रोक लगाने का नोटिस लगाकर यहां कार्य पर आपत्ति जताई है।

यहां फरियादी देवेन्द्र शर्मा पुत्र लक्ष्मीनारायण शर्मा निवासी सिटी सेंटर ग्वालियर ने बताया कि ससुराल में विरासत के रूप में ग्राम पंचायत दिनारा में हाईवे पुल के पास मैन रोड़ दिनारा वह अपने स्वामित्व की भूमि पर दुकानों का निर्माण कार्य करा रहे है लेकिन यहां इस निर्माण में अड़ंगा लगाने का कार्य दिनारा के ही नीरज उर्फ नीटू दुबे के द्वारा किया जा रहा है जो लगातार 10.12 दिनों से इस निर्माण कार्य स्थल पर पहुंचकर जबर्दस्ती कार्य को बंद करा देता है और यहां कार्य करने वाली लेवर व ठेकेदार के साथ गाली.गलौज करता है  इसके अलावा यहां अनुचित रूप से लाखों रुपये की मांग भी उसके द्वारा की जा रही है।

फरियादी देवेन्द्र शर्मा का कहना है कि बीती 25 अप्रैल 2022 को उन्होंने ग्राम पंचायत दिनारा से शासन आदेशानुसार अनुमति प्राप्त कर निर्माण कार्य अपने स्वामित्व की भूमि पर कराया है लेकिन अकारण ही जबरन धौंस.और दबंगई दिखाकर नीटू दुबे जनपद सदस्य के द्वारा यहां अवैध वसूली का प्रयास किया जा रहा है और ना देने पर ठेकेदार व लेवर को डराया.धमकाया जा रहा हैं।

जबकि फरियादी देवेन्द्र शर्मा के द्वारा मौखिक रूप से भी इस समस्या का हल निकालने का प्रयास किया गया लेकिन जब कोई हल नहीं निकला तो उन्होंने पुलिस थाना दिनारा में 27 जुलाई को अपनी जानमाल को लेकर शिकायत की बावजूद इसके स्थानीय पुलिस के द्वारा कोई कदम ना उठाए जाने के बाद फरियादी जिला मुख्यालय पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा और अपने साथ हो रहे अन्याय को लेकर शिकायत दर्ज कराई।

यह कैसा नियम! पहले पंचायत ने ही दी अनुमति और अब रोक भी लगा दी
एक ओर जब फरियादी देवेन्द्र शर्मा के द्वारा पूर्व में ही 25 अप्रैल 22 को ग्राम पंचायत दिनारा के द्वारा अपने स्वामित्व की भूमि पर निर्माण संबंधित सभी अनुमतियां प्राप्त कर ली गई थी तब एकाएक ऐसा कौन सा नियम आड़े आ गया कि यहां संबंधित पंचायत सचिव के द्वारा निर्माण स्थल पर निर्माण कार्य को रोकने का नोटिस चिपका दिया गया।

इस नोटिस में बताया गया है कि देवेन्द्र पुत्र लक्ष्मीनारायण शर्मा निवासी ग्वालियर के द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य के दौरान ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित सरपंच एवं जनपद सदस्य ने आपत्ति जताई है और इसे लेकर बीती 15 जुलाई को संबंधित निर्माणकर्ता को सूचना देने के बावजूद भी लगातार निर्माण कार्य किया जा रहा है एसे में पंचायत के अपने दस्तावेज प्रस्तुत कर ग्राम पंचायत की अनुमति प्राप्त कर निर्माण कार्य प्रारंभ किया जावे।

इस तरह इस नोटिस में फिर से अनुमति मांगे जाने और फिर निर्माण होने की बात कहीं ना कहीं संदेह उत्पन्न करता है कि इस मामले में कहीं कोई सांठगांठ का मामला तो नहीं जिसके चलते फरियादी के द्वारा पूर्व में ही अनुमतियां प्राप्त करने के बाद अब उसे फिर से उन्हीं अनुमतियों को दिखाने के बाद निर्माण कार्य करने दिया जाएगा। ऐसे में यह अनबना से नियम इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।