सुप्रीम कोर्ट के फैसले से शिवपुरी जिले की एक सैकड़ा पंचायतें हुई आरक्षण मुक्त, पढिए पूरी खबर - Shivpuri News

शिवपुरी। ओबीसी आरक्षण विवाद के चलते पूरे मप्र में पंचायतों में नवीन सरकार बनने से रह गई। ओबीसी आरक्षण एक ऐसा मुद्दा था जिस पर पक्ष और विपक्ष दोनो एक राय होकर चल रहे थे। कोई भी दल ओबीसी वर्ग को नाराज नही करना चाहता था। पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान होने थे कि मप्र में ओबीसी आरक्षण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने पंचायत चुनाव पर रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव जल्द कराए जाने की याचिका पर फैसला सुनाते हुए यह व्यवस्था दी है साथ ही निर्देश दिए हैं कि 15 दिन के भीतर चुनाव की अधिसूचना जारी की जाए। उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का परीक्षण किया जाएगा। पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में ओबीसी को आरक्षण मिले इसके लिए रिव्यू पिटीशन दाखिल की जाएगी।

शिवपुरी जिले 612 ग्राम पंचायतें हैं। जिनमें लगभग 100 पंचायत ओबीसी के लिए आरक्षित थी,लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद यह सभी पंचायत आरक्षण मुक्त हो गई हैं।


यह है जिले में ओबीसी आरक्षण की पंचायते
नरवर जनपद:वहीं पिछड़ा वर्ग के लिए पनानेर, जुझाई, नयागांव, साबौली, भैंसा, पपरेडू व देहरेटा अव्वल और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए बरखाड़ी, सिमरिया, जैतपुर, सोन्हर, ग्वालिया, वहगंवा, सीहोर, कैखोदा को आरक्षित किया गया।

शिवपुरी जनपद:पिछड़ा वर्ग के लिए धुआनी, दादौल, ठेह, सिंहनिवास, ब्लूपुरा, मुढैरी, महेशपुर, चिटौरा, नोहरीकला, लोहादेवी, बारा, डोंगर, राजयश्री, करसेना, इमलिया, सिरसौद पिपरसमा व करई अहमदपुर पंचायतें आरक्षित की गईं।

कोलारस:पिछड़ा वर्ग महिला के लिए कार्या, रोहानी, खरई, राजगढ़, डोंडयाई, मोहरा, गुढ़ा, लेवा व गढ़ पंचायत आरक्षित हुईं

पिछोर:पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए बमेरा, चिनोदी, हिम्मतपुर, भड़ोई, पड़ोरा, नागुली, बामौर-डामरौन, नाद, महुकुड़च्छा व पिछड़ा वर्ग महिला के लिए रूपेपुर, मल्हावनी, तिजारपुर, बुड़ोन, करैरा, नावली, कछौआ, कुमरौआ, तिंधारी व भरतपुर पंचायतों का आरक्षण हुआ।

बदरवास:ओबीसी पुरुष के लिए बूढ़ा-डोंगर, बामौरखुर्द, अकौदा, विजयपुरा, खतौरा, बेदमऊ, बरखेड़ाखुर्द, पगारा और ओबीसी महिला के लिए पीरोंठ, सिंघारई, चितारा, देहरदा-गणेश, अमारा, माढ़ा, बठोरिया व कुलवारा पंचायतें आरक्षित हुईं हैं।

पोहरीै:पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए छर्च, वैधारी, बरोद, बीलवरा माता, फुलीपुरा, घटाई, झलवासा, रयैन, रसेरा व सेवाखेड़ी पंचायत वहीं पिछड़ा वर्ग महिला के लिए कनाखेड़ी, पिपरघार, हर्रई, अतबेई, बमरा, देवपुरा, देवरीखुर्द, गोंदरी, ककरई व मालवर्वें आरक्षित हुईं।