सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मे कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा से संबंधित निर्देश दिए- Shivpuri News

शिवपुरी।
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने एवं सड़क दुर्घटना को किस प्रकार कम किया जाए। इस मुद्दे पर बैठक में चर्चा की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, एसडीओपी अजय भार्गव, जिला परिवहन अधिकारी मधु सिंह, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री, यातायात प्रभारी सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाए। सड़कों पर साइन बोर्ड लगाए जाए। लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग और यातायात की टीम द्वारा संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा को लेकर काम किया जाए। इसमें एनएचएआई की टीम का भी सहयोग लिया जाए। बैठक में चर्चा करते हुए कहा कि प्रमुख स्थलों को चिन्हित करके सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की जाएगी। इसके लिए हाईवे सहित प्रमुख मार्गों के स्थलों को चिन्हित कर लिया जाए। इसमें एनएचएआई की टीम को अन्य विभागों से सहयोग दिया जाएगा।

इसके अलावा गुड सेमेरिटन को भी प्रोत्साहित किया जाए जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं के दौरान लोग दुर्घटनाग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए आगे आएं। सड़क सुरक्षा के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है इसके अलावा राज्य सड़क सुरक्षा नीति भी तैयार की गई है। इस पर काम किया जाए। अभी नए आदेशानुसार गैर सरकारी संगठनों को भी सड़क सुरक्षा समिति से जोड़ा गया है इसलिए एनजीओ की भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है।

बैठक में उपस्थित शक्तिशाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने कहा कि गैर सरकारी संगठनों द्वारा भी जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। अभी इसमें सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे अन्य संगठनों को भी जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। एनजीओ से जुड़ी महिलाएं लोगों को जागरूक करें। सीट बेल्ट लगाने और हेलमेट लगाने के लिए कहें क्योंकि यह सुरक्षा के लिए जरूरी है।