ओमी मिस्त्री का स्टार्टअप: बाइक की कीमत में जीप, 200 किलोमीटर की रेंज - Starts of Shivpuri

शिवपुरी। मन में कुछ करने की संकल्प है तो वह अवश्य ही धरातल पर उतारता है,कुछ नया करने का संकल्प लेकर उतरे करैरा क्षेत्र के मिस्त्री ने अपने ही गैराज में एक जीप इलेक्ट्रिक जीप का निर्माण कर दिया,वह अब इस जीप से ही घूमते हैं। इस जीप को बनाने में ओमी को 27 दिन लगे और इसका निर्माण में खर्च 1.35 लाख रुपये बताया है,यह जीप फुल चार्ज में 200 किमी का सफर तय कर सकती हैंं।

करैरा विधानसभा के सीहोर गांव के रहने वाले ओमप्रकाश उर्म ओमी मिस्त्री ने महज 1.35 लाख रुपये में इलेक्ट्रिक व्हीकल बना दिया। ओमी मिस्त्री ने गांव में अपने गैराज में बैठकर ऐसी गाड़ी डिजाइन कर दी जो कंपनियों के इंजीनियर बड़ी-बड़ी वर्कशाप में करते हैं। ओमी की बनाई यह गाड़ी देखने में यह महिंद्रा की जीप की तरह दिखती है।

इसकी खासियत यह है कि यह सिंगल चार्ज पर 200 किमी चलती है। ओमी जब अपनी बनाई इस गाड़ी को अपने मित्र के यहां एक कार्यक्रम में ग्रामीणों के बीच लेकर पहुंचे तो वे भी देखते रह गए।

ओमी मिस्त्री ने बताया कि गाड़ियां सुधारना उनका पेशा भी है और गाड़ियां उनका जुनून भी हैं। मोबाइल पर अक्सर इससे जुड़े वीडियो देखते थे। सालों का अनुभव था तो सोचा क्यों न खुद भी कुछ नया करके देखा जाए। इसके बाद गैराज में ही पड़े हुए पुराने पार्ट्स के साथ काम करना शुरू किया।

पहले डिजाइन बनाया और उसके बाद इसके मैकेनिज्म पर काम किया। इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हर ओर शोर है इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने का विचार आया। वैसे भी भविष्य अब इलेक्ट्रिक व्हीकल का ही है। हालांकि ओमी ने अभी आगे की योजना के बारे में कुछ विशेष नहीं सोचा है। बता दें कि ओमी मिस्त्री ग्राम खेड़ा के रहने वाले हैं।

यह हैं गाड़ी खासियत
ओमी ने बताया कि यह गाड़ी बैटरी से चलती है और इसमें दो बैटरी लगाई गई हैं। पूरी तरह से चार्ज होने पर यह 200 किमी चल सकती है। इसे बनाने में 27 दिन का समय लगा और इसकी लागत करीब 1.35 लाख रुपये आई। यह गाड़ी अधिकतम 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है। इसमें एक हजार वाट क्षमता का इंजन है। ओमी ने बताया कि अभी इस गाड़ी को और बेहतर बनाएंगे।