चैत के महीने मे जेठ जैसी तपन:सीजन का सबसे गर्म दिन और साल की सबसे बड़ी बिजली कटौती: लू भी नहीं पीछे - Shivpuri News

शिवपुरी। अभी चैत का महिन के लगभग 12 दिन निकले हैं और गर्मी जेठ जेसी तपन का अहसास करा रही हैं। सूर्य देव अपने पूरे जोश में है इस सीजन का पहली बार पारा 49 डिग्री को टच किया हैं। जब पारा अपना रिकॉर्ड बनाने के लिए चढ रहा है तो बिजली विभाग भी रिकॉर्ड बनाने से पीछे कहां रहता बिजली विभाग ने मेंटेनेंस के नाम पर दिन में 10 घंटे की बिजली काट दी,जिससे आमजन का जीवन कष्टमय रहा। तेज धूप के साथ लू भी सीतम कर रही थी।

बिजली कंपनी ने सोमवार को 11 केवी सोनचिरैया, न्यू बस स्टैंड, मनियर, बड़ा गांव, और 33 केवी भगौरा फीडर पर कार्य कराया। इस कारण दिनभर बिजली गुल रहने से शहर के तमाम क्षेत्रों में जनता बिना पंखे, कूलर और एसी के बेहाल रही। फतेहपुर मनियर क्षेत्र में ठेकेदार ने सुबह 11 से शाम 5 बजे तक शेड्यूल लिया था लेकिन शाम 7 बजे के बाद बिजली बहाल हो पाई। आठ घंटे से अधिक देर तक बत्ती गुल रहने से लोग परेशान रहे।

शहर में सुबह 9 बजे से तेज धूप के साथ गर्मी कर असर शुरू हो रहा है। दोपहर 12 बजे से पहले ही भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसका असर शाम 4 बजे तक रहता है। शाम 5 बजे सूरज ढलने के साथ हल्की राहत मिल पा रही है।

शाम 6:30 बजे तक गर्मी कम होने के बाद बाजार में भीड़ भाड़ देखने को मिल रही है। यानी भीषण गर्मी की वजह से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। गर्मी के असर को देखते हुए मौसम केंद्र द्वारा अलर्ट जारी किया है। दोपहर के वक्त आमजन को घरों में ही सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है।

मौसम केंद्र की चेतावनी- शिवपुरी जिले में लू की आशंका
मौसम केंद्र भोपाल ने आगामी 24 घंटे का पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें शिवपुरी जिले में लू चलने की आशंका जताई है। हवा चलने की गति 18 किमी प्रति घंटे रह सकती है। लू से बचने के लिए सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें, अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढककर रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

तेज धूप का असर- दोपहर में शहर की सड़कों पर 80% ट्रैफिक कम
दोपहर की तेज धूप की वजह से शहर की मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक 80% तक कम हो गया है। लोग सुबह या शाम को ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। जरूरी काम की वजह से दोपहर में निकल रहे लोग गर्मी से बेहाल नजर आ रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए समाजसेवी संगठनों ने आगे आकर प्याऊ खुलवा दी हैं। मरीज व अटेंडरों के लिए समाजसेवी द्वारा हर दिन 60 कैंपर भिजवाए जा रहे हैं।

गर्मी में रखा हुआ भोजन खाने से बचें

इस समय तेज धूप से बचें। पानी ज्यादा मात्रा में पिएं और शरीर में पानी की पर्याप्त पूर्ति बनाए रखने तरल पदार्थ लेते रहें। हरे-भरे रसीले फल का सेवन करते रहें। अभी उल्टी दस्त की शिकायत लेकर मरीज आ रहे हैं। इससे बचने बाहर का खाना और सुबह का रखा हुआ भोजन शाम को न खाएं। डॉ. रीतेश यादव, एमडी मेडिसिन, मेडिकल कॉलेज शिवपुरी

चश्मा लगाए, ठंडे पानी से आंखें धोएं

मौसम में बदलाव के बाद आंखों में एलर्जी जैसे लालपन,जलन और आंसू आने की शिकायत आ रही हैं। एलर्जिक और सर्जरी कराने वालों को ज्यादा परेशानी हो सकती है। इससे बचने धूप का चश्मा लगाएं, ठंडे पानी से आंखें धोएं। यदि आंखें लाल पड़ती हैं तो किसी डॉक्टर को दिखाएं। डॉ. गिरीश चतुर्वेदी , नेत्र रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल शिवपुरी

ठेकेदार ने काम में ज्यादा समय लगा दिया, जिससे सप्लाई प्रभावित हुई

ठेकेदार ने सुबह 11 से शाम 5 बजे तक का शेड्यूल लिया था लेकिन ज्यादा समय लगा दिया। इस वजह से 33 केवी लाइन बंद रही और फतेहपुर व मनियर क्षेत्र में सप्लाई देर तक प्रभावित रही।
रणजीत सिंह भदौरिया, एई, बिजली कंपनी पश्चिम शिवपुरी