खुला खत:सीएम साहब छात्रवृति में कोर्स के हिसाब से भेदभाव क्यो, स्टूडेंट नमन के सुझाव - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी के छात्र नमन शर्मा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा है, जिसमे नमन ने प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए अपने सुक्षाव दिए हैं। नमन द्वारा लिखा गया खत कुछ इस प्रकार है,जिसे हम सशब्द प्रकाशित कर रहे हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा मेधावी विद्यार्थी योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत मेधावी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है परन्तु कुछ विद्यार्थी एसे भी होते है जो कक्षा 12वी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाते। ऐसे विद्यार्थी जो कॉलेज फीस भरने में अक्षम है, उन्हें कॉलेज की भारी भरकम फीस भरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

माननीय, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत बी.टैक, बी.ई, एम.बी.बी.एस करने वाले छात्रों को सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन पाने के बाद छात्रवृत्ति दी जाती है परन्तु लॉ करने वाले छात्रों को केवल एन.एल.यू या सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने पर ही छात्रवृत्ति दी जाती है। निजी क्षेत्र के केवल इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के बीटेक/बीई पाठ्यक्रम एवं चिकित्सा महाविद्यालयों के एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिये योजना नियमानुसार लागू हैं। शेष निजी क्षेत्र के महाविद्यालयों में संचालित शेष पाठ्यक्रमों के लिये यह योजना लागू नहीं हैं।

ऐसे विद्यार्थी जो 12वी में अच्छा प्रदर्शन करके किसी प्राइवेट कॉलेज से लॉ (विधि) करते है, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते। ऐसे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की काफी जरूरत होती है। क्योंकि कॉलेज की तरफ से भी किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की जाती। आर्थिक स्थिती खराब होने के कारण कई विद्यार्थीयों की कॉलेज छोडने तक की नौबत आ जाती है।

ऐसे कई विद्यार्थी पात्रता की शर्तें पूरी करने के बावजूद भी सिर्फ प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते। माननीय, ऐसे विद्यार्थियों की मदद करना अति आवश्यक है। बी.टैक, एम.बी.बी.एस की तरह लॉ भी एक प्रोफेशनल कोर्स है इसलिए प्राइवेट कॉलेज से लॉ करने वाले विद्यार्थी भी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति पाने के योग्य है।

योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के प्रतिभाशाली और मेधावी छात्रों को करियर के आशाजनक अवसर प्रदान करना है। प्राइवेट कॉलेज से अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को भी मध्य प्रदेश सरकार से आर्थिक मदद मिलनी चाहिए जिससे वे भी बिना किसी परेशानी के अपने सपने साकार कर सकें एवं परिवार की आर्थिक समस्या उनके करियर मे बाधा न बने। वे भी मध्य प्रदेश की संतान है, उनके उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें भी सहायता प्रदान की जाए।

अतः आपसे निवेदन है कि ऐसे विद्यार्थी जो 12वी में अच्छा प्रदर्शन करके मध्य प्रदेश के प्राइवेट कॉलेज से लॉ करते है उन्हें भी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान की जाए जिससे मध्य प्रदेश के कई मेधावी विद्यार्थी इस योजना से वंचित न रहें।