गुड न्यूज: जिले में 2 नए केन्द्रीय विद्यालय होंगें शुरू, CM ऑफिस से आया कलेक्टर को पत्र - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सीएम ऑफिस भोपाल से एक पत्र के रूप मे गुड न्यूज आई हैं,कि जिले में दो नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाएगें। इस पत्र में कलेक्टर को लिखा गया है कि प्रस्तावित विद्यालय के लिए जमीन देखी जाए,यह नए केंद्रीय विद्यालय जिले के पिछोर और कोलारस विधानसभा क्षेत्र में शुरू होंगें।

सेंट्रल स्कूल खोले जाने के लिए लोकसभा सांसद ने एक पत्र सीएम को भेजा था,जिस पर प्रक्रिया को आगे बढाते हुए पत्राचार शुरू हो गया। शिवपुरी में केंद्रीय विद्यालयों की कमी इसलिए महसूस की जाने लगी,क्योकि यहां केन्द्रीय कर्मचारियों की संख्या भी अधिक हैं।

शिवपुरी जिले में अभी दो केंद्रीय विद्यालय करैरा एंव शिवपुरी में हैं,इन स्कूलों में एडमिशन के लिए लाइन लगती हैं,तथा सांसद के पास भी सीमित कोटा होने की वजह से वो भी अधिक लोगो की मदद नहीं पाते। सेंट्रल स्कूल में केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को प्राथमिकता रहती हैं तथा शिवपुरी में आईटीबीपी,सीआरपीएफ,सीआईएटी,आइबी जैसे प्रशिक्षण केंद्र होने की वजह से कई परिवार शिवपुरी में निवास करते हैं।

ऐसे में केंद्रीय विद्यालय कम होने की वजह से उन्है भी परेशान होना पड़ता हैं। उधर सांसद के आवेदन पत्र भी बिना सफलता के वापस आ रहे हैं। इसलिए उन्होंने शिवपुरी मे दो नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाने के लिए पत्र लिखा था,जिस पर क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई।

अपर सचिव ने भेजा पत्र

मुख्यमंत्री कार्यालय से 19 जनवरी 2022 को अपर सचिव छवि भारद्धाज ने स्कूल शिक्षा विभाग मप्र शासन के माध्यम से पत्र जारी किया,जिसमें स्पष्ट उल्लेख किया कि गुना शिवपुरी लोकसभा सांसद डॉ.कृष्णपाल सिंह यादव द्वारा मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र के अनुरूप शिवपुरी जिले के पिछोर व कोलारस विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय खोला जाना है।

इसके बाद विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी स्कूल शिक्षा विभाग मप्र शासन,आरके त्रिवेदी ने 3 मार्च 2022 को एक पत्र कलेक्टर शिवपुरी को भेजकर इस संबंध में अभी तक लोकसभा सांसद के उनके संसदीय क्षेत्र में स्थित केंद्रीय विद्यालय में 10 सीटों पर एडमिशन करवा सकते हैं जबकि राज्यसभा सांसद प्रदेश में किसी भी सेंट्रल स्कूल में 10 एडमीशन अपने लेटर हेड पर पत्र लिखकर करवा सकते थे। लेकिन इस बार दोनो सांसद के कोटे खत्म कर गए हैं।

पिछोर व कोलारस में विद्यालय खोलने की तैयारी

शिवपुरी जिला मुख्यालय सहित करैरा में केंद्रीय विद्यालय हैं। लेकिन कोलारस व पिछोर क्षेत्र में कई ऐसे परिवार निवास करते हैं,जो केंद्रीय कर्मचारी होने की वजह से उनके बच्चों को एडमिशन के लिए परेशान होना पडता हैं। इसलिए सांसद ने कोलारस व पिछोर में नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाने के लिए प्रदेश का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 23 दिसंबर 2021 को पत्र लिखा।

सेंट्रल स्कूल के लिए देख रहे जरूरी शर्तें

शिवपुरी में दो सेंट्रल स्कूल खोले जाने हैं,जिसके लिए दो क्राईट एरिया हैं। जिसमें पहले तो स्कूल के लिए बिल्डिंग होना चाहिए,वही दूसरी बडी शर्त हैं कि उस एरिया में केंद्रीय कर्मचारी व उसके बच्चों की संख्या पर्याप्त होनी चाहिए। हम जानकारी एकत्रित कर रहे हैं। अक्षय कुमार सिंह,कलेक्टर शिवपुरी