केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी में 12वी के छात्रों के लिए विदाई एवं आशीर्वचन समारोह आयोजित किया गया - Shivpuri News

शिवपुरी। विद्यार्थियों को मन से परीक्षा का भय निकाल देना चाहिए तनाव मुक्त होकर ही परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। जीवन एक परीक्षा है जिसमें आए दिन हमें परीक्षाओं से जूझना पड़ता है। छात्रों को अपनी खुशबू अगरबत्ती की तरह फैलानी है। केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी में कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित विदाई एवं आशीर्वचन समारोह में उक्त विचार व्यक्त करते हुए विद्यालय के प्राचार्य एसके शर्मा ने विद्यार्थियों को भयमुक्त होकर परीक्षा देने संदेश दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुआ कक्षा 11वीं के छात्र छात्राओं द्वारा रोली और चावल से कक्षा 12वीं के छात्र छात्राओं का टीका किया गया तत्पश्चात रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई। विद्यालय से विदा ले गए विद्यार्थियों में से अभय भार्गव, चैतन्य शर्मा एवं वंशिका नामदेव ने केंद्रीय विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान के अपने अनुभव में बताया कि अपरिपक्व किशोर के रूप में परिवर्तन की लंबी यात्रा तय करने में केंद्रीय विद्यालय के अध्यापकों का कितना महत्वपूर्ण योगदान उनके जीवन में रहा है।

विद्यालय के शिक्षक अभिषेक शाक्य ने छात्रों का आह्वान किया कि समय का सदुपयोग करते हुए परीक्षा की बेहतर तैयारी कर अच्छे अंक प्राप्त करें। अपने आशीर्वचन में विद्यालय के शिक्षक इरफान अहमद अंसारी ने अच्छे अंक प्राप्त करने के टिप्स दिए एवं केंद्रीय विद्यालय की परंपरा को जीवन में उतारने का अनुरोध किया। विद्यालय के गणित शिक्षक राजीव कुमार पांडे ने एक प्रेरक गीत के द्वारा छात्रों को प्रेरणा दिया कि हमें चुनौतियों से डरना नहीं चाहिए।

वरिष्ठ हिंदी शिक्षक मोहन मुरारी मिश्र ने अपने आशीर्वचन में छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा की छात्र राष्ट्र की अमूल्य संपत्ति है इसलिए इन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन देने के केंद्रीय विद्यालय के प्रयास को सराहना रही है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया की एक अच्छे नागरिक बन कर राष्ट्र को मजबूती प्रदान करें कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मधु गुप्ता ने किया।