आंगनबाड़ी केंद्र पर सफाई न होने से भड़के कलेक्टर, गंदगी मिली तो होगी कार्यवाही - Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी के कलेक्टर अक्षय कुमार आकस्मिक निरीक्षण पर कोलारस, पडोरा बांसखेडी सहित उद्यानिकी विभाग द्वारा रोपे गए बच्चों के लाभान्वित किसानों तथा आचार्य विद्यासागर योजना के पशुपालकों से भी मिलकर उनके अनुभव जाने।

इस दौरान उन्होंने सेसई सड़क स्थित बाल शिक्षा केन्द्र आंगनबाड़ी का निरीक्षण भी किया जहां गंदगी देखकर नाराजगी जाहिर की, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को साफ सफाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि अगली बार गंदगी मिली तो सख्त कार्यवाही की जायेगी। भोजन की गुणवत्ता जांचने के लिए कलेक्टर द्वारा बच्चों को दिये जा रहे भोजन को भी चख कर देखा, भोजन की गुणवत्ता सुधारने के साथ ही उसमें सहजन की पत्तियों के इस्तेमाल करने के निर्देश भी दिये जिससे बच्चों को मिलने वाले भोजन में भरपूर पौष्टिकता आ सके।

अधिकारियों को गुणवत्ता सुधारने के दिए निर्देश

जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र एवं विद्यालयों को नलों के माध्यम से स्वच्छ जल उपलब्ध कराने की योजना के तहत लगाए जा रहे नलों में उपयोग की गई सामग्री से न खुश नजर आए और तत्काल अधिकारियों को गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने चेताया कि कार्य सुधार नहीं किया गया तो कार्यवाही के लिए तैयार रहना।

अब आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगी सुन्दर पेंटिंग

अपने भ्रमण के दौरान जिलाधीश द्वारा केन्द्रों पर साफ-सफाई रखने एवं उनकी नए सिरे से रंगाई पुताई एवं सुन्दर चित्रों की पेंटिंग करने के निर्देश जिला महिला बाल विकास अधिकारी देवेन्द्र सुन्दरियाल को दिए हैं। सेसई सड़क केन्द्र एवं सरजापुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि अपने परिसर को स्वच्छ रखना आपकी जिम्मेदारी है।