जिले के 2821 को परिवार का हुआ सपना पूरा,हुआ मंगल ग्रह प्रवेश:राजे ने कहा सरकार काम कर रही हैं- Shivpuri News

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में मंगलवार को गृह प्रवेश कराया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर जिले में आयोजित कार्यक्रम से शामिल हुए। शिवपुरी जिले में गृह प्रवेश का जिला स्तरीय कार्यक्रम जनपद पिछोर के ग्राम उमरी कला में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया।
इस दौरान मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने घर में गृह प्रवेश करने वाले सभी हितग्राहियों को बधाई दी।

उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गरीब एवं कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए काम कर रही है। सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ गरीबों को मिल रहा है जिससे कि वह भी आगे बढ़ सकें।

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि गरीब एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों का खुद के आवास का सपना पूर्ण करने में प्रधानमंत्री आवास योजना का महत्वपूर्ण योगदान है। आवास पाने वाले सभी हितग्राहियों को शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने का जो कार्य किया जा रहा है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है।

शिवपुरी जिले के विगत एक वर्ष में पूर्ण हुए कुल 2821 हितग्राहियों को नवीन आवासों में गृह प्रवेश कराया गया है। इस दौरान पात्र हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र भी वितरण किए गए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उसके निवास के लिए उसका खुद का एक पक्का आवास हो। इस सपने को मन में संजोए व्यक्तियों के आवास निर्माण किए जाने का कार्य प्रधानमंत्री आवास योजना कर रही है।

गृह प्रवेश करने वाले हितग्राहियों को पात्रता अनुसार आयुष्मान कार्ड, सोकपिट, फलदार पौधे एवं सहजन के बीज का वितरण भी किया गया। जिले में जनपदवार पूर्ण आवासों में बदरवास में 637, खनियाधाना में 1135, कोलारस में 194, नरवर में 382, पिछोर में 308, पोहरी में 105 एवं शिवपुरी में 60 आवास में गृह प्रवेश कराया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास बनाने हेतु 4 किस्तों में 1 लाख 20000 की राशि हितग्राही के खाते में प्रदान की जाती है। प्रथम किश्त आवास स्वीकृति पर 25000, द्वितीय किश्त प्लिंथ स्तर पर आने पर 40000, तृतीय किस्त छत स्तर आने पर 40000 तथा चतुर्थ किश्त 15000 आवास पूर्णता पर प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त मनरेगा से 90 दिवस की मजदूरी भी हितग्राही को प्रदान की जाती है।

कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना मातृ वंदना योजना आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, पशुपालन विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।