सांसद डॉ केपी यादव ने रेल की समस्याओं को लेकर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से की भेंट - Shivpuri News

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी-अशोकनगर के सांसद डॉक्टर के पी यादव सदैव क्षेत्र के विकास हेतु प्रयासरत रहते हुए सुर्खियों में बने रहते हैं। इसी तारतम्य में सांसद यादव ने नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष व कार्यकारी प्रमुख सुनील शर्मा से भेंट कर क्षेत्र की रेल संबंधी समस्याओं से अवगत कराया।

सांसद श्री यादव ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनील शर्मा से मांग रखते हुए अशोकनगर रेलवे ओवरब्रिज के चौड़ीकरण,बहुप्रतीक्षित अशोक नगर रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण करने एवं ईसागढ़ होते हुए चंदेरी- ललितपुर प्रस्तावित रेल मार्ग का सर्वे किए जाने की मांग रखी। जिस पर रेलवे बोर्ड अध्यक्ष श्री सुनील शर्मा द्वारा उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

तत्पश्चात सांसद डॉक्टर के पी यादव ने पश्चिम मध्य रेलवे,भोपाल मंडल के प्रबंधक व अन्य सह-प्रबंधक अधिकारियों के साथ भोपाल में बैठक की।इस बैठक में काफी गंभीर मुद्दों पर चर्चा की गई एवं अपेक्षित परिणाम की आशा व्यक्त की। जिनमें से कुछ बिंदुओं पर आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं व अन्य बिंदुओं पर उचित कार्रवाई शीघ्र ही की जाएगी।

बैठक में अम्ब्रेला वर्क के तहत गुना, अशोकनगर स्टेशन के उन्नतिकरण, आधुनिकीकरण व सौंदर्यीकरण को प्राथमिकता देने की बात तय की गई। जिससे कि यहां के नागरिकों को अधिक से अधिक रेल सुविधाएं प्राप्त हो सके। अथक प्रयासों से स्वीकृत मेमू ट्रेनों के परिचालन हेतु आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। सांसद डॉक्टर के पी यादव ने कहा कि विंध्याचल एक्सप्रेस,राज्यरानी एक्सप्रेस,जोधपुर-भोपाल इंटरसिटी, गुना-ग्वालियर एक्सप्रेस आदि के सीजन टिकट जारी किए जाएं।

रीवा-इंदौर ट्रेन को वाया गुना- अशोकनगर होकर चलाई जाए क्योंकि इंदौर एक बड़ा व्यापारिक केंद्र है एवं अशोक नगर से कोई भी सीधी ट्रेन इंदौर के लिए उपलब्ध नहीं है। बैठक में अशोक नगर में बहुप्रतीक्षित निर्माणाधीन अंडर ब्रिज के कार्य को 10 दिनों में प्रारंभ किए जाने संबंधी निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

गुना में मावन के निकट स्वीकृत रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण को शीघ्र प्रारंभ किया जाए,जिससे स्पाइस पार्क सुचारू रूप से चल सके और इस क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र पुनर्जीवित हो सके। एवं ललितपुर-चंदेरी रेल मार्ग का पुनः सर्वे हो व क्रियान्वयन हो।

क्षेत्रवासियों की सुविधा को देखते हुए उज्जैयनी एक्सप्रेस जो पूर्व में वाया गुना-अशोकनगर-बीना होकर प्रचलित थी। उसे पुनः इसी मार्ग से प्रचलन में लाया जाए इस पर भी आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। गुना-शिवपुरी-अशोकनगर स्टेशन एवं इन स्टेशनों के अंतर्गत आने वाले सभी सब-स्टेशनों का री-डिवेलपमेंट कराया जाए। यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं जिससे कि नागरिकों को असुविधा का सामना ना करना पड़े।

उक्त बैठक में लंबित गंभीर मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई।
सांसद डॉक्टर के पी यादव ने कहा कि क्षेत्र में रेल सुविधाएं जितनी अधिक विकसित होंगी क्षेत्र का विकास उतना ही अधिक होगा। व्यापार,व्यवसाय,उद्योग आदि में सरलता व सुगमता आएगी। रोजगार के अवसर पैदा होंगे। कोरोना के कारण रेलवे सुविधाओं में जो कमी आई है उसे शीघ्र दूर करना हमारी प्राथमिकता है एवं बेहतर विकसित सुविधाजनक रेलवे नेटवर्क हमारे क्षेत्र में हो इसके लिए धरातल पर प्रयास करना है।