वैक्सीनेशन महाअभियान 0.4:27 सितंबर से शुरू होगा डोर टू डोर सर्वे होगा, चूक न जाए कोई भी वैक्सीन से- Shivpuri News

शिवपुरी। वैक्सीनेशन महाअभियान-4 में 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी पात्र व्यक्ति कोविड टीके की पहली डोज से नहीं छूटा है। यह जानकारी सभी जिलों के कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी निर्धारित प्रपत्र में देंगे। एसीएस स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने 27 सितम्बर को कोई न छूटे कोविड टीकाकरण महाअभियान 4.0 संचालित करने के लिए कलेक्टर्स और सीएमएचओ को निर्देश दिए है।

राज्य शासन के निर्देश हैं कि जिलों के कलेक्टर्स और सीएमएचओ को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को सूची के अनुसार डोर टू डोर सर्वे कर 27 सितम्बर को महाअभियान चलाकर कोविड टीके की पहली डोज लगाना सुनिश्चित करना है। जिले में कोविड टीकाकरण के लिये पात्र व्यक्ति, जिसे वैक्सीन की पहली डोज देना है और उसे डोज नहीं लगी है, वह इस अभियान में न छूटे।

कोरोना की पहली डोज से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे। जिले के 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है। इसको सुनिश्चित करने के बाद ही जिला कलेक्टर्स और सीएमएचओ निर्धारित प्रपत्रों में जानकारी भेजेंगे।

एसीएस स्वास्थ्य ने जारी पत्र में 18 वर्ष से अधिक आयु की अनुमानित जनसंख्या में से जो राज्य से बाहर है, किसी गंभीर बीमारी के चलते जिन्हें टीका नहीं लगना है अथवा कोई अन्य वैलिड रीजन जिसके कारण कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाना है, को छोड़कर सभी का टीकाकरण किए जाने के निर्देश दिए है।

कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की विभाग की रणनीति में इस वर्ष दिसंबर अंत तक राज्य के 18 वर्ष आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज और 27 सितम्बर, 2021 तक पहली डोज लगाया जाना सुनिश्चित करना है।