बाढ के बाद राखी के बाजार में सूखा: पिछली बार की तुलना में आधा - Shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। 4 माह पूर्व कोरोना को लेकर प्रदेश में लॉकडाउन रहा था। पूरे 2 माह तक बाजार बंद रहे थे। व्यपारियो का इसी लॉक डाउन के बीच शादियों का सीजन गुजर गया। व्यापारियो ने सोचा की सावन का बाजार हरा भरा रहेगा,लेकिन शिवपुरी में आई बाढ ने शिवपुरी के व्यपारियो के सपनो को भी डूबो दिया। बाढ के कारण शिवपुरी का सावन का बाजार पिछले वर्ष की तुलना में आधा रहा इसके बाद शाम को बारिश और गायब होती बिजली कम सितम नही कर रही है।

भाई बहन के प्यार का प्रतीक त्यौहार रक्षाबंधन पर राखियो के साथ किराना,कपडे और मिठाई और गिफ्ट आईटम का बाजार हरा भरा रहता है,लेकिन अगस्त माह के शुरूवात में आई बाढ के कारण इस बार बाजार पिछली वर्ष की तुलना में आधा ही रहा है। राखी के दुकाने लगाने वाले हुकुम चंद्र राठौर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो मे बाढ आने के कारण किसान की फसल खराब हो गई इस कारण वह अपने पूरे मन से इस त्यौहार को नही मना रहा हैं वह शिवपुरी राखी खरीदने नही आया और स्थानीय स्तर से उसने सस्ती राखी खरीदी है।

वही लॉकडॉउन और चंबल संभाग में आई बाढ के कारण बाजार की महगांई पर बात करते हुए पीयूष राठौर ने कहा कि दिल्ली का माल बाजार में कम आया हैं इसके कारण हैंडमेड राखी कम आई हैं। माल भी पिछली बार की तुलना में 35% से 40% मंहगा हुआ है।  

आम तौर पर राखी के 3 दिन पूर्व से बाजार चलना शुरू हो जाता हैं इस वार राखी रविवार की हैं,गुरूवार और शुक्रवार को हुई बारिश दोपहर के बाद शुरू हुई इस कारण घरो से राखी खरीदने कम महिलाए ही आई। अगर बारिश नही हैं तो अघोषित बिजली कटौती देर शाम की दुकानदारी खराब कर रही है। वही राठौरजी ने कहा कि अघोषित कटौती के बाद भी हमारे बिलो में कटौती नही हो रही है।


वही पिछले 10 वर्षो से राखी के कारोबार करने वाले गुप्ता जी का कहना है कि देश में कोरोना ने बाजारो में ग्राहको का लॉकडाउन लगा दिया। पिछले वर्ष फसले अच्छी थी किसानो ओर व्यापारियो का मन खुश था इस कारण पिछली बार दुकानदारी उम्मीद से अच्छी थी। इस बार कोरोना काल में हुई मौतो और आई बाढ ने बाजार में मातम छा गया है।

इसी प्रकार किराना व्यपारियो का कहना है कि ऐसा लग ही नही रहा है कि कल रक्षाबंधन का त्यौहार है,आम दिनो जैसी ही दुकानदारी हो रही हैं बस नरियल और सोनपपडी की ब्रिकी बडी है। वही कपडे के व्यापारी कहते नजर आए की बाजार उम्मीद के मुताबिक नही चला हैं। हमने नए डिजायन के माल मंगाए थे सोचो था राखी पर बाजार चलेेगा लेकिन ऐसा नही हुआ है।  
G-W2F7VGPV5M