समग्र आईडी: घपला या लापरवाही, एक ही परिवार की आईडी में तीन जातियों के सदस्य के नाम- Shivpuri News

Bhopal Samachar
संतोष शर्मा पोहरी। समग्र परिवार आईडी से ना केवल जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाती है बल्कि छात्रवृत्ति, स्कूलों में पंजीयन एवं संबल योजना में पंजीयन का मुख्य आधार माना जाता है। समग्र परिवार आईडी के आधार पर ही इन सभी योजनाओं में किसी व्यक्ति या परिवार को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता हैं।

परंतु जनपद पंचायत पोहरी में एक मामला देखने में आया है कि कई परिवारों की समग्र आईडी में दूसरे परिवार के सदस्यों के नाम भी जुड़े हुए हैं और यह पिछले 7 वर्षों से संशोधित भी नहीं किए गए,क्या यह गड़बड़झाला लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है अथवा पंचायत के कर्मचारियों के द्वारा की गई घोर लापरवाही का उदाहरण है।

जनपद पंचायत पोहरी की ग्राम पंचायत पोहरी के ग्राम नयागांव में 40771022 परिवार आईडी में चौथे नंबर पर पहलवान जाटव का नाम दर्ज है, जबकि आठ नंबर पर सोमवती यादव एवं नौ नंबर पर उर्मिला यादव का नाम दर्ज है, आखिर आदिवासी परिवार की साथ दो अलग-अलग परिवार के सदस्यों के नाम जुड़े जाना कहां तक उचित है।

इसी तरह 40766496 में नाथुआ आदिवासी के नाम की परिवार आईडी में रवि जाटव, किस्मत यादव, कल्पना धोबी, मंथा जाटव, पूजा धाकड़, सपना यादव एवं लवकुश यादव के नाम जुड़े हैं।

2014 से आजतक नहीं हुआ सुधार

परिवार आईडी में जब हमारे संवाददाता द्वारा समग्र पोर्टल पर जाकर जानकारी जुटाई गई तो देखने में आया कि इस परिवार आईडी में वर्ष 2014 से कोई संशोधन नहीं किया गया है जब जबकि संशोधन करने के लिए पंचायतों को लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड मुहैया कराए गए हैं।

जिन्हें जनपद पंचायत कार्यालय द्वारा सत्यापन करने के उपरांत संशोधित किया जा सकता है परंतु यह ना केवल पंचायत कर्मियों की लापरवाही है अपितु जनपद पंचायत कार्यालय की ओर से भी घोर लापरवाही प्रदर्शित होती है।

इनका कहना हैं
इस तरह का मामला घोर लापरवाही की श्रेणी में आता है, इस मामले की जांच उपरांत सख्त कार्यवाही की जाएगी।
एच पी वर्मा
जिला पंचायत अधिकारी,शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M