प्रोटोकॉल को तोडकर रेंजर कृतिका शुक्ला ने करवा दिया राष्ट्रीय पक्षी मोर का अंतिम संस्कार - kolaras News

कोलारस। खबर कोलारस रेंज से आ रही है कि स्टे पर डटी कोलारस रेंज की रेंजर कृतिका शुक्ला ने राष्ट्रीय पक्षी मोर का अंतिम संस्कार प्रोटोकॉल को तोडकर करवा दिया। हादसे का शिकार हुई मोर का पीएम नही कराया गया। रेंजर का वनपालो को मौखिक आदेश देते हुए मोर का अंतिम संस्कार करवा दिया।

कोलारस वन क्षेत्र सीमा में आने वाले रन्नौद वन परिक्षेत्र की खरेह चौकी के मुड़ेरी वन क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर की अज्ञात कारण से मौत हो गई,मृत मोर की सूचना वन विभाग को दी गई जिसके उपरांत उक्त मोर को वनपाल उक्त मोर को अपने कब्जे में लिया।

बताया गया है कि वानपालो ने अपनी रेंजर मेडम को मृत हुई मोर की घटना की जानकारी दी और मोर का पीएम कराने के लिए कहा,लेकिन मेंडम ने वनपालो को सीधे बिना पीएम कराए मृत मोर का अंतिम संस्कार करने का आदेश दे दिया। बताया जा रहा है की वीटगार्डो ने मृत मोर का अंतिम संस्कार का प्रोटोकॉल तोडते हुए सीधे सीधे अंतिम संस्कार कर दिया।

यह है मृत मोर का अंतिम संस्कार करने के नियम

मोर राष्ट्रीय पक्षी है,इस कारण मोर का अंतिम संस्कार करने के नियम हैं। नियमानुसार मोर की मौत राजस्व के क्षेत्र में हो या वन क्षेत्र में मोर का अंतिम संस्कार करने का अधिकार केवल वनविभाग का हैंं।

कागजी कार्यवाही के बाद मृत का पीएम करवाया जाता हैं,वीडियो ग्राफी होती हैं। पीएम के समय वन विभाग के राजपत्रित अधिकारी होना आवश्यक हैं,ओर अंतिम संस्कार के समय भी राजपत्रित अधिकारी की देख रेख में होता है।

इनका कहना हैं
आपके द्वारा मामला मेरे संज्ञान में लाया है राष्ट्रीय पक्षी मोर को बिना पीएम के अंतिम संस्कार किया है जांच करा रहे है, अगर कोलारस रेंजर कृतिका शुक्ला ने राष्ट्रीय पक्षी का अपमान करते हुए बिना पीएम के दाह संस्कार कराया है जल्द दोषी पर कार्यवाई की जावेगी।
एम के सिंह SDO शिवपुरी