बदरवास रेलवे स्टेशन पर नही रूक रही है रेलगाडिया,यात्री परेशान:सुविधाएं बढ़ाने के लिए भेजा मांगपत्र - Badarwas News

Bhopal Samachar
बदरवास।गुना-इटावा रेलमार्ग पर स्थित महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन बदरवास से गुजरने वाली सवारी ट्रैनों को स्पेशल एक्सप्रेस के नाम से चलाने के कारण यहां इनके स्टॉपेज खत्म कर दिये गए हैं जिसके कारण क्षेत्रीय यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना के पूर्व बदरवास स्टेशन पर रुकने बाली ट्रेनों जो वर्तमान में स्पेशल एक्सप्रेस नाम से चल रही हैं उनके स्टॉपेज करने, प्लेटफार्म का विस्तार करने तथा गुजरने बाली अन्य एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव को लेकर रेल सुविधा संघर्ष समिति ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के महाप्रबंधक, मंडल रेल प्रबंधक भोपाल को मांगपत्र भेजकर बदरवास स्टेशन पर सुविधाएं प्रदान करने की मांग की है।

रेल सुविधा संघर्ष समिति के गोविन्द अवस्थी ने ट्रैन स्टॉपेज सहित यात्री सुविधाएं बढ़ाने हेतु भेजे गए मांगपत्र की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के चलते लंबे समय तक ट्रैन बंद थीं जिनको कुछ माह पूर्व चालू भी किया जा चुका है। बदरवास स्टेशन पर कोरोनाकाल के पूर्व ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी,भिंड-इंदौर,ग्वालियर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज था।

कोरोना के बाद इन सवारी गाड़ियों को स्पेशल एक्सप्रेस नाम से चलाया जा रहा है और बदरवास स्टेशन पर इन गाड़ियों का स्टॉपेज बंद कर दिया गया है, जिसके कारण क्षेत्र के लोगों को इंदौर,ग्वालियर, भोपाल सहित अन्य जगह आवागमन में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एक तरफ जहां बसों में यात्री किराया दोगुना हो गया है और दूसरी तरफ बदरवास में ट्रेन नहीं रुक रहीं हैं जिनके कारण यात्रियों को सुविधाजनक और किफायती यात्रा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

रेलवे सुविधाओं के लिए लगातार प्रयासरत गोविन्द अवस्थी ने बताया कि बदरवास दो जिला केंद्रों शिवपुरी एवं गुना के बीच स्थित बड़ा व्यापारिक केंद्र होकर इसका क्षेत्र काफी फैला हुआ है। पूर्व में यहां रुकने बाली सवारी गाड़ियों के स्टॉपेज के सख्त आवश्यकता क्षेत्र के नागरिक महसूस कर रहे हैं। बदरवास स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि हेतु मांगपत्र भेजा हैं।


भेजे गए मांगपत्र में बताया गया कि कई वर्षों से लगातार स्टेशन पर रेल सेवाओं के विस्तार की मांग की जाती रही है तथा इस संबंध में लगातार रेल मंत्रालय और विभाग के आलाधिकारियों से पत्राचार किया जाता रहा है और समय समय पर बदरवास आते रहे रेलवे के जीएम और डीआरएम सहित अन्य कई उच्चाधिकारियों से मिलकर रेल सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हेतु मांग की जाती रही हैं।

लेकिन विभाग द्वारा यात्री सुविधाओं की मांग को नजरअंदाज कर इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रेल सुविधा संघर्ष समिति के गोविन्द अवस्थी,मनीष बैरागी,कपिल परिहार सहित क्षेत्रीय लोगों ने बदरवास स्टेशन पर ट्रेन स्टॉपेज सहित यात्री सुविधाएं बढ़ाने की मांग की है।

यह हैं मांगपत्र में ये हैं प्रमुख मांग

1.बदरवास होकर निकलने बाली ग्वालियर-इंदौर, भिंड-इंदौर, ग्वालियर-भोपाल स्पेशल एक्सप्रेस का स्टॉपेज यहां किया जाए क्योंकि कोरोना के पूर्व इन गाड़ियों का ठहराव बदरवास में था।

2.बदरवास से दिल्ली, मुम्बई, देहरादून, हरिद्वार जाने हेतु अमृतसर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस,चंडीगढ़ एक्सप्रेस का बदरवास स्टेशन पर स्टॉपेज किया जाए।

3.प्लेटफार्म का विस्तार करते हुए लंबाई और ऊंचाई बढ़ाई जाए जिससे लंबी ट्रैन खड़ी हो सके और यात्रियों को चढ़ने उतरने में सुविधा हो। प्लेटफार्म विस्तार के साथ धूप, बारिश से बचाव हेतु लंबा टीनशेड किया जाए।

4.पिछले एक वर्ष से भी अधिक समय से बंद पड़ी कोटा-इटावा एक्सप्रेस और ग्वालियर-दमोह पैसेंजर ट्रेनों को यात्री हित में दोवारा शुरू किया जाए।
G-W2F7VGPV5M