भू माफियाओं पर दूसरे दिन भी जारी रहा प्रशासन का डंडा, आज पोहरी रोड पर गरजी हिटैची - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में बडे पैमानें पर अवैध कालोनियों काटी जा रही है। इसके अलावा शहर में तो कालोनियों का जंगल ही तैयार किया जा रहा है। चाहें वह नया फोरलेन वायपास हो या फिर सिंहनिवास और उसके आसपास का फोरलेन क्षेत्र सहित मेडीकल कॉलेज और गुना वायपास से लेकर बडौदी तक अवैध रूप से कालोनियां काटी जा रही है इनके पास न तो टीसीपी की मंजूरी है और नही रेरा के तहत नपा में ही इनके द्वारा पंजीयन ही कराया गया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को यह भूमाफिया ठग रहे हैं। इन्हीं माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है और अब अवैध कालोनियों पर प्रशासन का बुलडोजर चल रहा है।

100 से अधिक अवैघ कालोनियां

शहर में जिस तरह से कालोनियां काटने का सिलसिला शुरू हो गया है। उससे लगता है कि शहर के हर हिस्से में कालोनी कट रही है। यदि एक अनुमान लगाया जाए तो शहर में कम से कम 100 से अधिक अवैध कालोनियों को रसूखदार लोग काट रहे हैं।

दीपक सांखला की पत्नी के नाम पर कालोनी
शहर के रसूखदार भाजपा नेता और सराफा कारोबारी तेजमल सांखला के भाई दीपक सांखला की पत्नी के नाम पर सिंहनिवास पर कालोनी काटी जा रही थी यहां सडक बनाकर तैयारी पूरी कर ली गई थी लेकिन आज ऐन मौके पर प्रशासन पहुंचा और कार्रवाई को अंजाम दिया।

न टीसीपी की मंजूरी न रैरा का पंजीयन

किसी भी कालोनी को काटने से पहले टीसीपी यानि टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से अनुमति लेनी होती है। इसके पहले क्रषि भूमि का डायवर्सन कराना भी अनिवार्य होता है इसके अलावा अब नए नियम के तहत बिल्डर या कालोनाइजर को रैरा के तहत नपा में पंजीयन भी कराना होता है लेकिन शहर में बिना किसी परमीशन के डुपलेक्स से लेकर कालोनी काटी जा रही है जो कि अवैध हैं।

करोडों की सरकारी जमीन माफियाओं की कैद में

शहर की करोडों रूपए की बेशकीमती जमीनों पर भूमाफियाओं ने राजस्व अमले से सांठगांठ कर कब्जा कर लिया है या फिर उन जमीनों को अपने ही नाम दर्ज करा लिया है। अब नींद से जागे प्रशासन ने देर से ही सही इन माफियाओं पर लगाम लगाना शुरू कर दिया है।

SDM बोले जारी रहेगी कार्रवाई

एसडीएम अरबिंद वाजपेयी का कहना है कि शहर में बन रही अवैघ कालोनियों पर प्रशासन कार्रवाई करेगा। क्योंकि शहर में अब कालोनियों को विधिवत ढंग से परमीशन लेकर ही काटना होगा नहीं तो प्रशासन इन पर अपना डंडा चलाती रहेगी।
G-W2F7VGPV5M