kolaras News- फोरेस्ट रेंज की दीवार तोड़कर तालाब बना दिया, अपराध सिद्ध होने के बाद भी कार्रवाई नहीं

रन्नौद। जिले के मायापुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम रूपेपुर में पेयजल संकट से निजात दिलाने के लिए शासन द्वारा ग्राम पंचायत में लगभग 7 लाख रुपये की लागत से तालाब का निर्माण करने के लिए नम्बर दिसम्बर 2020 में राशि स्वीकृत कर दिए दी गई थी। इसी के चलते पैसा निकाल कर अपने पास रख लिया एवं जैसे तैसे पंचायत के कर्ता धर्ताओं ने तालाब बना दिया।

सरपंच सचिव ने पैसे की भारी बचत के चलते चन्द टुकड़े वन महकमे व वन परिक्षेत्र पिछोर में भेज कर वन क्षेत्र से बाउंड्री बल को तोड़ते हुए सारे पत्थर उठाना शुरू कर दिए, जब शिकबा शिकायत हुई तो जनपद के हिस्से दारो को भी चढ़ोत्तरी चढ़ा दी गई हो तभी सब काम आंख बंद करे जारी रखा।

सरपंच सचिव के द्वारा तालाब की पार को पक्का कराया दिया गया है, परंतु सरपंच द्वारा पत्थर खरीदने के बजाय पास में बनी रेंज की दीवार को तोड़कर पत्थर निकलवा दिए है, जिसकी शिवपुरी समाचार डॉट कॉम द्वारा ग्रामीणों की मदद से खबर को प्रमुखता से दिखाया गया एवं जिम्मेदार को कार्यवाइ के लिए आगाह किया परंतु काफी समय बीतने ओर कार्यवाई जीरो, मामले को उठे 6 महीने होने जा रहे अभी तक टेक्टर ट्राली जप्ती व दोषियों पर कार्यवाई क्यों नहीं हो सकी।

विदित हो कि ग्राम रूपेपुर में पानी की परेशानी को दूर करने के उद्देश्य से शासन द्वारा तालाब का निर्माण कराया गया। सरपंच ने एक साल पहले ग्रामीण मजदूरों की जगह मशीनों से तालाब बनवा दिया गया। आगामी समय में स्थानीय किसान और मवेशियों के कारण पार खराब नहीं हो इसके लिए पत्थर लगाने का काम कराया गया है।

तालाब की पार को बनाने के लिए सरपंच ने रेंज क्षेत्र की बाउंड्री को तोड़कर पार बनाई जिसके पत्थर बोल रहे और खुद सरपंच ने कहा हमने पत्थर उठाये अब किस विभाग के है हमे नही मालूम इतना कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया।

ग्रामीणों की शिकायत पर रेंज ऑफीसर अभिषेक शर्मा पंचनामा बनाकर ले गए थे अब क्या हुआ उक्त पंचनामा का पूछती है उक्त गांव की जनता व शिकायत कर्ता जिन्होंने अपनी परवाह न करते हुए गलत काम का जम कर विरोध किया।

तालाब के लिए तोड़ दी रेंज की दीवार

बताया जाता है कि गांव में बनाए गए तालाब के लिए शासन के जिम्मेदार द्वारा राशि जारी करबा दी गई बाद में सरपंच द्वारा राशि का उपयोग नहीं किया जा रहा है, बल्कि रुपये बचाने के लिए रेंज क्षेत्र की दीवार को तुड़वा दिया है और पत्थरों को तालाब की पार में लगवा दिया है।

इनका कहना है
पिछोर वन परिक्षेत्र चौकी राजापुर के गांव रूपेपुर का 6 महीने पुराना मामला आप बता रहे है हम मामले की द्वारा जांच करा लेते है जो दोषी होगा कार्यवाई की जावेगी ओर जल्द उक्त टेक्टर ट्राली को भी जप्त किया जाएगा
मीना कुमारी मिश्रा,डीएफओ वन विभाग,शिवपुरी