आखिर क्यों हो रहे है कोरोना के सैंपल रिजेक्ट? आज 50 % सैंपल रिजेक्ट - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है। कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार कम होती जा रही है और रोजाना इक्का-दुक्का पॉजिटिव केस ही सामने आ रहे हैं। लेकिन बड़ी संख्या में कोरोना सैम्पल के रिजेक्ट होने से शंका और चिंता बढ़ रही है।

क्या यह माना जाए कि सैम्पल लेने वाले दक्ष नहीं है या फिर किसी योजनाबद्ध ढंग से सैम्पलों को रिजेक्ट किया जाए। कारण कुछ भी हो लेकिन निदान आवश्यक है। हालांकि मेडीकल कॉलेज से जुडे सूत्र बताते हैं कि जब से मशीन में किट बदली गई है तब से सैम्पल रिजेक्ट होने की संख्या बढ़ी है।

शिवपुरी में पिछले एक सप्ताह से हर दिन आने वाले सैम्पल जांच रिपोर्ट में बड़ी संख्या में सैम्पल रिजेक्ट हुए हैं। गुरूवार को 526 सैम्पल में से 281 रिजेक्ट हो गए। जबकि शुक्रवार को 288 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट में से 143 सैम्पल रिजेक्ट हुए।

सवाल यह है कि जो सैम्पल रिजेक्ट हुए उनमें यदि कोई पॉजिटिव मरीज हुआ तो इससे सक्रमण की आशंका ही बढेगी। हालांकि पहले भी सैम्पल रिजेक्ट होते थे। लेकिन उनकी संख्या लगभग नगण्य रहती थी। शिवपुरी में एक पत्रकार का सैम्पल तो दो बार रिजेक्ट हुआ और तीसरी बार उनकी रिपोर्ट आ सकी।

इनका कहना है-
सैम्पल रिजेक्ट होने की संख्या को हम कम करने का प्रयास कर रहे हैं। जब से नई किट आई तब से गडबड़ी शुरू हुई है। हम लैब की भी जांच करेंगे और इस अव्यवस्था को सुधारेंगे।
डॉ. एएल शर्मा, सीएमएचओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M